देश के नंबर वन जादूगर शंकर ‘लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित

देश के नंबर वन जादूगर शंकर ‘लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित

सुप्रसिद्द जादूगर सम्राट शंकर को हाल ही में राम नगरी अयोध्या में ‘लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। भारतीय जादू कला ट्रस्ट ने देश के नंबर वन जादूगर शंकर को यह विशिष्ट सम्मान उनके जादू कला क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया है। अयोध्या के श्रीराम मन्त्रार्थ मंडपम में आयोजित इस पुरस्कार समारोह में देश के कई प्रमुख जादूगर मौजूद थे। इस अवसर पर संस्था ने ‘जादू समागम’ का भी आयोजन किया। जादूगरों ने जहां अपने अनुभव साझा किए,वहाँ जादूगर सम्राट की जादू कला और उनके इस क्षेत्र में किए गए अत्यंत विशिष्ट योगदान को भी खूब सराहा गया।


बता दें जादूगर सम्राट शंकर ने अपना यह जादुई सफर 1974 में राजस्थान के श्रीकरणपुर से शुरू किया था। अब उन्हें अपने जादुई शो करते हुए 50 बरस हो गए हैं। बड़ी बात यह भी है कि सम्राट शंकर के जादुई शो को जहां अटल बिहारी वाजपेयी, नरेन्द्र मोदी, रामनाथ कोविन्द, अमित शाह, राजनाथ सिंह, जे पी नड़ड़ा, ज्ञानी जैल सिंह, राजीव गांधी, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज जैसी हस्तियाँ देख चुकी हैं।

वहाँ देश के कितने ही राज्यपाल, मुख्यमंत्री भी इनके शो देखते रहे हैं और इन्हें सम्मानित भी करते रहे हैं। यहाँ तक धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, मनोज कुमार, अनिल कपूर, जूही चावला और कटरीना कैफ जैसे फिल्म सितारे भी इनके जादू को देख अभिभूत हुए बिना नहीं रह सके। सम्राट शंकर इन 50 बरसों में देश-विदेश में करीब 28 हज़ार छोटे-बड़े शो कर चुके हैं। जिनमें 10 हज़ार से अधिक इनके शो तो विभिन्न संस्थाओं के कल्याणार्थ को समर्पित रहे।

यूं वह देश के लगभग सभी राज्यों में अपने शो कर चुके हैं। हरियाणा, हिमाचल, पंजाब, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के तो लगभग सभी शहरों में वह अब तक कई कई बार शो कर चुके हैं। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में 70 दिन तक लगातार 100 शो करने का भी रिकॉर्ड उनके नाम है। सितंबर में जादूगर शंकर 74 वर्ष के हो जाएँगे। लेकिन इस उम्र में भी जादू कला के प्रति उनका उत्साह और समर्पण देखते ही बनता है।

Tags

Next Story