राज्यसभा में रामगोपाल यादव ने उठाया इंस्टाग्राम कंटेंट का मुद्दा, कहा- लोग ऐसे कपड़े पहनते हैं कि नजरें झुक जाती हैं

राज्यसभा में रामगोपाल यादव ने उठाया इंस्टाग्राम कंटेंट का मुद्दा, कहा- लोग ऐसे कपड़े पहनते हैं कि नजरें झुक जाती हैं
जिस तरह से इंस्टाग्राम पर आज की युवा कंटेंट क्रिएट कर रही है वो अब काफी सोचने का विषय बन गया है। इसी को ध्यान में रख कर सपा सांसद डॉ. रामगोपाल यादव राज्यसभा में इसपर मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा देश के युवा अब जितना ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिता रहें हैं उससे अश्लीलता बढ़ती जा रही है। और ये धीरे- धीरे गंभीर समस्या बनती जा रही है।

समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ. रामगोपाल यादव ने राजयसभा में कहा पहले देश का युवा परिवार वालों के साथ बैठ कर बातें करता था लेकिन आज कल का युवा सिर्फ स्मार्टफोन में व्यस्त रहता है। उन्होंने ये भी कहा कि ऑनलाइन शिक्षा ने इस बात को और ज्यादा बिगाड़ दिया है। रामगोपाल यादव ने चिंता जताते हुए कहा कि हम एक ऐसी स्थिति पर पहुँच गए है जहाँ कुछ चैनल और प्रोग्राम लगातार वल्गैरिटी और वायलेंस को बढ़ाया दे रहें हैं। इसी के साथ सपा नेता ये एक आंकड़ा भी लोगो के सामने बताया जिसमें उन्होंने कहा कि देश में युवा रोजाना अपना तीन से चार घंटे सोशल मीडिया पर बर्बाद कर रहा है।

समाज को लेकर भी जताई चिंता

रामगोपाल यादव ने अपने भाषण में ये भी कहा कि जितना ज्यादा युवा सोशल मीडिया पर व्यस्त होता चला जा रहा है उतना ज्यादा समाज में विकृतियां बढ़ती चली जा रही हैं। आये दिन हम ऐसी खबरें देखते है जिसमें लिखा होता है कि पहले इंस्टाग्राम के जरिये दोस्ती हुई फिर शादी और कुछ सालों बाद मर्डर कर दिया जा रहा है। पहले के समय में युवा अपने घरवालों के साथ बैठता था लेकिन अब सब फ़ोन में उलझे रहते हैं। जिसके चलते परिवार में रिश्ते धीरे- धीरे कमजोर हो जा रहे है। लोगो के बीच बातचीत धीरे- धीरे कम होती चली जा रही है।



ऑनलाइन एजुकेशन से मिला है बढ़ावा

सपा सांसद ने आज के समय में जिस हिसाब से युवा सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहने लगा है उसकी वजह ऑनलाइन एजुकेशन को बताया है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन एजुकेशन शुरू होने की वजह से समाज में काफी सारी विकृतियां फैली है। डॉ. रामगोपाल यादव ने कहा कि बहुत पहले हाउस में कहा था कि जब भी किसी समाज में न्यूडिटी और एल्कोहोलिज्म बढ़ जाता है तो कई सभ्यताएं से नष्ट हो गई और वो स्थिति हम देख रहे हैं कि बढ़ती चली जा रही है। इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि इंस्टाग्राम रील्स पर लोग ऐसे कपड़े पहन रहें हैं कि उसे देख कर नजरें झुक जाती हैं।

Tags

Next Story