कप्तानों के नाम के खुलासे के साथ हुई अबू धाबी टी10 की घोषणा

कप्तानों के नाम के खुलासे के साथ हुई अबू धाबी टी10 की घोषणा
क्रिकेट के सबसे तेज़ प्रारूप-अबू धाबी टी10 के एक और विस्फोटक सीज़न की शुरुआत अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में कप्तानों की घोषणा के साथ हुई। पिछले संस्करण में डेक्कन ग्लेडियेटर्स को खिताबी जीत दिलाने वाले वेस्टइंडीज के हेवी हिटर निकोलस पूरन को गत चैंपियंस ने आगामी सातवें संस्करण के लिए कप्तान के रूप में बरकरार रखा है। नया सीजन 28 नवंबर से 9 दिसंबर के बीच होगा। इस बीच, पिछले सीज़न के उपविजेता न्यूयॉर्क स्ट्राइकर्स और मॉरिसविले सैम्प आर्मी ने भी क्रमशः अनुभवी ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड और मोइन अली को कप्तान बनाये रखने का फ़ैसला किया है।

टूर्नामेंट मंगलवार 28 नवंबर से शुरू होगा और फाइनल 9 दिसंबर को प्रतिष्ठित शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में होगा

अबू धाबी । क्रिकेट के सबसे तेज़ प्रारूप-अबू धाबी टी10 के एक और विस्फोटक सीज़न की शुरुआत अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में कप्तानों की घोषणा के साथ हुई। पिछले संस्करण में डेक्कन ग्लेडियेटर्स को खिताबी जीत दिलाने वाले वेस्टइंडीज के हेवी हिटर निकोलस पूरन को गत चैंपियंस ने आगामी सातवें संस्करण के लिए कप्तान के रूप में बरकरार रखा है। नया सीजन 28 नवंबर से 9 दिसंबर के बीच होगा। इस बीच, पिछले सीज़न के उपविजेता न्यूयॉर्क स्ट्राइकर्स और मॉरिसविले सैम्प आर्मी ने भी क्रमशः अनुभवी ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड और मोइन अली को कप्तान बनाये रखने का फ़ैसला किया है।

शेष टीमों ने नेतृत्व में बदलाव किया क्योंकि सिकंदर रज़ा ने द चेन्नई ब्रेव्स की बागडोर चैरिथ असलांका को सौंप दी, जबकि नॉर्दर्न वॉरियर्स ने एंजेलो मैथ्यूज को कप्तान बनाया, और दिल्ली बुल्स ने रोवमैन पॉवेल को सीज़न के लिए कप्तान बनाया। टीम अबू धाबी ने ड्वेन प्रीटोरियस को टीम का नेतृत्व करने के लिए चुना, जबकि बांग्ला टाइगर्स ने कप्तान के रूप में बेनी हॉवेल को आश्चर्यजनक रूप से चुना। पूरन, जो पिछले सीज़न में 10 मैचों में 49.29 की औसत और 234.69 की स्ट्राइक रेट से 345 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे, ने कहा कि वह इस सीज़न में ग्लेडियेटर्स के लिए रिकॉर्ड तीसरा खिताब जीतना चाहते हैं।

पूरन ने कहा, “पिछली बार यह मेरे लिए अच्छा सीज़न था और मैं न केवल कप्तान के रूप में बल्कि एक बल्लेबाज के रूप में भी टीम की सफलता में योगदान देकर खुश था। इस साल हमारा लक्ष्य ट्रॉफी बरकरार रखना है और हम उस तरह की क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे जो हम खेलना पसंद करते हैं। इस बार ग्लेडियेटर्स को रिकॉर्ड तीसरा खिताब दिलाना मेरे लिए सम्मान की बात होगी। मैं कोई भी भूमिका निभाने के लिए तैयार हूं जो टीम मुझसे चाहेगी।'''' वर्तमान में, ग्लेडियेटर्स और नॉर्दर्न वॉरियर्स ही दो टीमें हैं जिन्होंने दो खिताब जीते हैं। वॉरियर्स ने कप्तान के रूप में मैथ्यूज को एक मजबूत विकल्प चुना है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं।

मैथ्यूज ने कहा, ‘’यह एक रोमांचक प्रारूप है और प्रशंसक 7वें सीजन में हमारी तरफ से बड़ी चीजों की उम्मीद कर सकते हैं। मैं नॉर्दन वॉरियर्स का नेतृत्व करने के लिए विचार किए जाने के लिए आभारी हूं, एक ऐसी फ्रेंचाइजी जिसने पहले ही इस लीग में बड़ी सफलता हासिल की है। वॉरियर्स पहले ही दो ट्रॉफियां जीत चुका है और मैं ट्रॉफी को टीम में वापस लाना पसंद करूंगा ताकि हम सभी मिलकर इतिहास लिख सकें। मैथ्यूज ने कहा, यह एक रोमांचक प्रारूप है और प्रशंसक 7वें सीजन में हमारी तरफ से बड़ी चीजों की उम्मीद कर सकते हैं।’’ इस बीच, स्ट्राइकर्स और मॉरिसविले ट्रॉफी पर अपना हाथ रखने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक बार फिर पोलार्ड और मोईन की प्रारूप के साथ जाने पहचाने माहौल का उपयोग करना चाहेंगे। पोलार्ड ने कहा कि वह इस सीजन में काम खत्म करना चाहते हैं।

पोलार्ड ने कहा, ‘’हम पिछले सीज़न में खिताब जीतने के बहुत करीब पहुँच गए थे, लेकिन फ़ाइनल हमारे लिए एक सबक था। अब हम जानते हैं कि बड़े मैचों में किस स्वभाव की आवश्यकता होती है, और हम उस ज्ञान का उपयोग अपने लाभ के लिए करेंगे। हमारे पास एक मजबूत टीम है और हम इस बार हर स्तर तक जाने के लिए तैयार हैं।''''

मोईन अली ने कहा कि इस तरह का तेज प्रारूप खिलाड़ियों के कौशल की परीक्षा है। उन्होंने कहा, “ किसी को ऐसा लग सकता है कि टी10 में सिर्फ़ बड़े शॉट्स और जोरदार हिटिंग की ज़रूरत होती है लेकिन यह इस से अलग है। यह जब आप मैदान पर हों तो परिस्थितियों को जल्दी और कुशलता से पहचानने और उनके अनुकूल ढलने के बारे में भी है। इतने कम समय में कुछ भी हो सकता है. हमें प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी के लिए तैयार रहना चाहिए और अगर हम ऐसा करते हैं, तो हम पूरी चीज जीतने की अच्छी स्थिति में होंगे।’

इस बीच, श्रीलंका के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज असलांका, रज़ा की जगह टीम का नेतृत्व करेंगे, और उन्होंने स्वीकार किया कि उनके पास भरने के लिए बड़े पद हैं। असलांका ने कहा, “सिकंदर रज़ा को दुनिया के इस हिस्से में बड़े पैमाने पर प्रशंसक और समर्थन प्राप्त है। मैं ब्रेव्स के कप्तान के रूप में बागडोर संभालने के लिए उत्साहित हूं और टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। हमें एक समय में एक गेम लेना चाहिए, लेकिन हमारा लक्ष्य प्लेऑफ़ में जगह बनाना और सबसे महत्वपूर्ण फ़ाइनल में खेलने का मौका पाने के लिए खुद को तैयार करना है।’’

पॉवेल को कप्तानी देने का दिल्ली का फैसला एक और दिलचस्प कदम है क्योंकि वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी ऑलराउंडर ने पिछले सीजन में नॉर्दर्न वॉरियर्स का नेतृत्व किया था और 7 मैचों में 245 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 196 रन बनाए थे। उन्होंने कहा, ''''मैं पिछले संस्करण में अच्छी फॉर्म में था और फायदा भी हुआ था। इस प्रारूप में एक टीम का नेतृत्व करने का अनुभव। अब, नई टीम और नई फ्रेंचाइजी के साथ, मैं प्रदर्शन करने के लिए और भी अधिक प्रेरित हूं। हम दिल्ली बुल्स को एक बार फिर ट्रॉफी पर कब्जा करते देखना चाहते हैं - और ऐसा करने के लिए हमें अपनी योजनाओं पर कायम रहना होगा।’’

टीम अबू धाबी ने ड्राफ्ट के दौरान गेंदबाजों पर अपना भरोसा दिखाने का फैसला किया और अपनी गेंदबाजी इकाई का समर्थन करते हुए दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज प्रिटोरियस को कप्तान नियुक्त किया। पिछले सीज़न में 10 मैचों में, प्रिटोरियस 13.08 की औसत से 12 विकेट लेकर अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

प्रिटोरियस ने कहा, “यह मेरे लिए उस मानसिकता को बदलने का अच्छा मौका है कि छोटे प्रारूप केवल बल्लेबाजों के लिए हैं। गेंदबाजों की भी समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका होती है, खासकर तेज गेंदबाज जो नई गेंद से आक्रमण शुरू करते हैं। उनके पास ट्रैक पर अभ्यस्त होने और अपनी योजनाओं को लागू करने और पहले तीन ओवरों में महत्वपूर्ण विकेट हासिल करने के लिए बहुत कम समय है, और यही हम हर खेल में करने की कोशिश करेंगे."

इस बीच, बांग्ला टाइगर्स ने अनुभवी अंग्रेजी घरेलू प्रतिभा बेनी हॉवेल को कप्तान नामित किया है और शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए उनके अनुभव पर भरोसा कर रहे हैं। बेनी ने कहा, “मुझे इस साल कप्तान के रूप में बांग्ला टाइगर्स का नेतृत्व करते हुए खुशी हो रही है। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है - क्योंकि हम शीर्ष चार में जगह बनाना चाहते हैं। हमारे पास एक बेदाग टीम है, लेकिन हमें एक सामूहिक इकाई के रूप में मिलकर काम करना होगा। यदि हम सभी अपनी क्षमताओं के अनुरूप प्रदर्शन कर सकें, तो हमें हराना मुश्किल है।"

Tags

Next Story