IPL 2024 Playoffs Scenario: मैच जीतने के बाद भी प्‍लेऑफ से बाहर हो सकती है RCB, नहीं काम आएगी रणनीति, जानें

IPL 2024 Playoffs Scenario: मैच जीतने के बाद भी प्‍लेऑफ से बाहर हो सकती है RCB, नहीं काम आएगी रणनीति, जानें
IPL 2024 Playoffs Scenario: IPL 2024 अगर प्‍लेऑफ में आरसीबी को जगह बनानी है तो उसे 18 रन के अंतर से सीएसके को पराजित करना होगा। अगर वहीं आरसीबी 17 या कम रन के अंतर से आरसीबी जीती तो वह प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी इस बात का सबसे बड़ा कारण उसका रन रेट ही साबित होगा।

IPL 2024 Playoffs Scenario: IPL 2024 अपने अंतिम प्रणाव पर है, तीन टीम ऐसी है जिन्होने प्‍लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर कर लिया है। कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्‍थान रॉयल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम इस लिस्ट में शामिल है। लड़ाई चौथे नंबर के लिए होनी है। चौथे नंबर के स्थान को पहले से ही चेन्नई सुपर किंग ने घेर रखा है। अब 18 मई को इस चौथे नंबर की लड़ाई के लिए RCB और चैन्नई सुपर के बीच 68वां मुकाबला खेला जाएगा, मगर यहां एक समीकरण है जो बेंगलुरू के लिए फिट नहीं बैठता अगर यहां RCB जीत मुकम्मल भी कर लेगी फिर भी वह क्वालीफाई नहीं कर पाएगी।

क्या कहता है समीकरण

अगर प्‍लेऑफ में आरसीबी को जगह बनानी है तो उसे 18 रन के अंतर से सीएसके को पराजित करना होगा। अगर वहीं आरसीबी 17 या कम रन के अंतर से आरसीबी जीती तो वह प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी इस बात का सबसे बड़ा कारण उसका रन रेट ही साबित होगा। मगर चेन्नई ऐसा नहीं चाहेगी, वह चाहेगी RCB को पहले बैटिंग करना ताकि आसानी से सीएसके रन चेस कर ले। अगर आरसीबी को दूसरी बैटिंग मिलती है तो उसे सीएसके के खिलाफ 18.1 ओवर से पहले लक्ष्‍य हासिल करना होगा।

लखनऊ और मुंबई के भी बचे हैं एक-एक मैच

उधर लखनऊ सुपरजायंट्स भी RCB के लिए रास्ते कांटा बनेगी, क्योंकि मुंबई और LSG के एक मैच बचे हुए हैं। अगर लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच बड़े अंतर से जीतती है तो उसका नेट रन रेट आरसीबी से बेहतर होगा। तब एलएसजी के पास प्‍लेऑफ में जगह बनाने का मौका बन जाएगा और RCB खुद- ब- क्वालीफाई की रेस से बाहर हो जाएगी। सब कुछ उसके खेल पर निर्भर करेगा की वह अपना आखिरी मैच कैसे खेलती है।

Tags

Next Story