अपनी शारीरिक कमी को अपने सपनों को हासिल करने में बाधा न बनने दें : स्वरूप उन्हालकर

अपनी शारीरिक कमी को अपने सपनों को हासिल करने में बाधा न बनने दें : स्वरूप उन्हालकर
8 सीरीज और 22 शॉट्स के बाद, महाराष्ट्र के पैरा-शूटर स्वरूप उन्हालकर बुधवार को उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 के फाइनल में हरियाणा के दीपक सैनी से एक अंक से पिछड़ गए।

नई दिल्ली । 8 सीरीज और 22 शॉट्स के बाद, महाराष्ट्र के पैरा-शूटर स्वरूप उन्हालकर बुधवार को उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 के फाइनल में हरियाणा के दीपक सैनी से एक अंक से पिछड़ गए। जहां स्वरूप का कुल स्कोर दो शॉट शेष रहते हुए 222.8 था, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी दीपक 223.8 अंकों के साथ आगे थे और स्वर्ण पदक जीतने के करीब थे।

लेकिन हार मानना स्वरूप के स्वभाव में नहीं है, उन्होंने अपने अंतिम दो शॉट्स में 10.7 और 10.3 का स्कोर किया और कुल 243.8 के साथ समाप्त किया। उनके प्रतिद्वंद्वी दीपक ने 9.7 और 9.4 का स्कोर किया और 242.9 पर समाप्त हुए। इसी के साथ स्वरूप बेहतरीन वापसी कर अपना पहला खेलो इंडिया स्वर्ण पदक जीता । गंभीर पोलियो के कारण दोनों पैरों में विकलांगता के कारण जन्मे स्वरूप जन्म से ही एक योद्धा रहे हैं। 2 महीने से 10 साल की उम्र के बीच उनकी गंभीर स्थिति के कारण उन्हें कई ऑपरेशन से गुजरना पड़ा।

खेलो इंडिया पैरा गेम्स (केआईपीजी) 2023 के प्रशिक्षण सत्र के दौरान कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में स्वरूप ने केआईपीजी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, "मैंने कभी भी अपनी स्थिति को अपने सपनों को हासिल करने में बाधा नहीं बनने दिया।" महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में पले-बढ़े स्वरूप ने जब अपने चाचा को फुटबॉल खेलते देखा तो उन्हें खेलों का शौक हो गया।

स्वरूप ने कहा, "बड़े होने के दौरान मुझे हमेशा खेलों में रुचि थी। मैं अक्सर अपने चाचा को प्रतिस्पर्धा करते देखने के लिए स्टेडियम जाता था। उन्हें देखकर मेरे मन में भी खेलने की इच्छा पैदा हुई लेकिन अपनी शारीरिक स्थिति के कारण मैं ऐसा करने में असमर्थ था। उस समय, मुझे पैरा-स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी नहीं थी।” उन्होंने कहा, "मैं कोल्हापुर में एक सरकारी संस्थान में पॉलिटेक्निक में अपनी कक्षाओं में भाग लेने जाता था और वहां मैंने अपना परिचय अनिल से कराया। वह एक करीबी दोस्त बन गए और उन्होंने मुझे पैरा-स्पोर्ट्स के बारे में ज्ञान दिया और इस तरह मेरी यात्रा शुरू हुई। आखिरकार मुझे एक मुझे खेल खेलने के अपने सपने को पूरा करने का मौका मिला।"

स्वरूप के लिए अगला कदम यह निर्धारित करना था कि वह किस खेल को अपनाना चाहते हैं। उन्होंने अंततः शूटिंग को अपने करियर विकल्प के रूप में चुनने से पहले उन्होंने शॉटपुट, डिस्कस थ्रो, जेवलिन थ्रो, एथलेटिक्स, पावरलिफ्टिंग और तीरंदाजी लगभग हर चीज में अपना हाथ आजमाया। उन्होंने कहा, "2008 में 21 साल की उम्र से शूटिंग करते हुए, मैंने अभिनव बिंद्रा सर और गगन नारंग सर से प्रेरित होकर 2012 में सभी टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर दिया, दोनों ने लंदन ओलंपिक में पदक जीते थे। लेकिन एक अन्य कारक जिसने उन्हें निशानेबाजी की ओर आकर्षित किया, वह यह था कि खेल उन्हें तत्काल परिणाम देखने की अनुमति देता था।"

उन्होंने कहा, "जैसे ही मैंने शॉट लिया, मैं अपना स्कोर स्क्रीन पर देख सकता था। तथ्य यह है कि मैं एक साथ परिणाम देख रहा था, जिससे मुझे अपने कौशल को पहचानने की अनुमति मिली।" लेकिन एक खेल में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलना स्वरूप के यात्रा की शुरुआत थी। उन्हें खेल को वित्तपोषित करने के साधनों का पता लगाना था। आवश्यक उपकरण उनके परिवार के लिए उपलब्ध कराने के लिए बहुत महंगे थे, उनके माता-पिता पूजा सामग्री बेचने वाली एक छोटी सी दुकान चलाते थे। उनके पिता के जल्दी गुजर जाने से चीजें और भी मुश्किल हो गईं।

उन्होंने कहा, "चूँकि हमारा परिवार सीमित साधनों वाला था, इसलिए मैंने शूटिंग में अपनी भागीदारी को लंबे समय तक अपने माता-पिता और परिवार से छुपाने का फैसला किया। जब मैंने कुछ प्रतियोगिताओं में खेला, तो उन्हें मेरा नाम अखबारों में छपा हुआ देखकर पता चला। एक बार उनका समर्थन मिला तो मुझे बहुत कुछ मिला।" शुरुआत में, स्वरूप ने कोल्हापुर में म्यूनिसिपल गवर्नमेंट रेंज से अस्थायी शूटिंग उपकरण उधार लिए जहां उन्होंने 2008 और 2016 के बीच प्रशिक्षण लिया। 2014 में, उन्हें अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए अटलांटा, संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने का अवसर मिला। पैसों का इंतजाम करने के लिए स्वरूप ने एक स्थानीय अखबार में विज्ञापन दिया।

2016 में, स्वरूप पुणे में गन्स फॉर ग्लोरी अकादमी का हिस्सा बन गए, जहां उन्हें अंतरराष्ट्रीय कोचिंग, आहार विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपी आदि जैसी विभिन्न सुविधाएं मिलीं - जिससे उन्हें अपने खेल में बड़े पैमाने पर सुधार करने की अनुमति मिली। वह टोक्यो पैरालिंपिक के लिए क्वालीफाई करने में सक्षम थे, लेकिन एक बार फिर धन की व्यवस्था करने में चुनौतियों के कारण उन्हें विचार करना पड़ा कि क्या उन्हें छोड़ देना चाहिए।

उन्होंने कहा, "लेकिन कभी-कभी, आपका कोई सपना होता है जो आपको सोने नहीं देता। यह आपको अपनी यात्रा पूरी करने के लिए दृढ़ संकल्पित रखता है। अगर मैं रात में भी इसके बारे में सोचता, तो मैं अगली सुबह उठता और अपने प्रशिक्षण सत्र के लिए जाता। यह सपना मुझे कभी हार नहीं मानने देता।''

Tags

Next Story