Home > खेल > अन्य खेल > 17 साल के गुकेश ने शतरंज में रचा इतिहास, 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर जीता खिताब

17 साल के गुकेश ने शतरंज में रचा इतिहास, 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर जीता खिताब

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतकर विश्व शतरंज चैम्पियनशिप के इतिहास में सबसे कम उम्र के चैलेंजर बने

17 साल के गुकेश ने शतरंज में रचा इतिहास, 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर जीता खिताब
X

नईदिल्ली। भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया और वह विश्व खिताब के सबसे कम उम्र के दावेदार बन गए, उन्होंने 40 साल पहले महान गैरी कास्परोव द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

गुकेश ने 14वें और अंतिम राउंड में अमेरिकी हिकारू नाकामुरा के साथ आसान ड्रॉ खेला और टूर्नामेंट में संभावित 14 में से नौ अंकों के साथ समापन किया, जो विश्व चैंपियन के लिए चुनौती तय करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह जीत गुकेश को साल की आखिरी तिमाही में मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन के खिलाफ मुकाबले का हकदार बनाती है।

चेन्नई के इस किशोर ने कास्पारोव के रिकॉर्ड को काफी हद तक बेहतर कर दिया, क्योंकि रूस के कास्परोव जब 22 साल के थे जब उन्होंने 1984 में हमवतन अनातोली कारपोव के साथ भिड़ने के लिए क्वालीफाई किया था।गुकेश ने 88,500 यूरो (लगभग 78.5 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार भी जीता। उम्मीदवारों की कुल पुरस्कार राशि 5,00,000 यूरो थी। वह महान विश्वनाथन आनंद के बाद यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय बने। पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद ने 2014 में यह टूर्नामेंट जीता था।।

पांच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने सोमवार की सुबह सोशल मीडिया एक्स पर गुकेश को शुभकामनाएं दीं।आनंद ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "डी गुकेश को सबसे कम उम्र के चैलेंजर बनने के लिए बधाई। आपने जो किया है उस पर वाका शतरंज परिवार को बहुत गर्व है। आपने जिस तरह से खेला और कठिन परिस्थितियों को संभाला, उस पर मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत गर्व है। इस पल का आनंद लें।"

अंतिम दौर के परिणाम इस प्रकार हैं:

हिकारू नाकामुरा (यूएसए, 8.5) ने डी गुकेश (9) के साथ ड्रा खेला;

फैबियानो कारूआना (यूएसए, 8.5) ने इयान नेपोम्नियाचची (8.5) के साथ ड्रा खेला;

निजात अबासोव (अज़े, 3.5) आर प्रागनानंद (7) से हार गए;

फ़िरोज़ा अलीरेज़ा (फ्रा, 5) ने विदित गुजराती (6) के साथ ड्रा खेला।

अंतिम स्टैंडिंग:

1. डी गुकेश

2-4: नाकामुरा, नेपोमनियाचची, करुआना

5. प्रगनानंदा

6.विदित गुजराती

7. अलीरेज़ा

8. अबासोव।

Updated : 22 April 2024 8:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top