राजस्‍थान विधानसभा चुनाव : मतदान केन्द्रों पर वोटिंग के लिए आए मतदाताओं को मिलेगी बैठने, पेयजल, प्रकाश और छाया की व्यवस्था

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव : मतदान केन्द्रों पर वोटिंग के लिए आए मतदाताओं को मिलेगी बैठने, पेयजल, प्रकाश और छाया की व्यवस्था
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेशभर में बनाए गए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे है। मतदान केन्द्रों पर 25 नवम्बर को मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं के लिए बैठने, पेयजल, प्रकाश और छाया की व्यवस्थाएं की जा रही है।


जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेशभर में बनाए गए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे है। मतदान केन्द्रों पर 25 नवम्बर को मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं के लिए बैठने, पेयजल, प्रकाश और छाया की व्यवस्थाएं की जा रही है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिव्यांग एवं वृद्धजन मतदाताओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए उन्हें मतदान के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रतीक्षारत मतदाताओं के बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी, प्रकाश और छाया की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए गए हैं। इन दिशा-निर्देशों का पूर्णतः पालन कराया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं की मदद के लिए मतदाता सहायता केन्द्र होंगे, जहां प्रशिक्षित वॉलन्टियर्स के साथ बीएलओ मौजूद रहेंगे। बीएलओ के पास मतदाता सूची भी रहेगी। प्रत्येक मतदान केंद्र में दिव्यांग एवं वृद्धजन मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए भूतल पर ही बूथ बनाए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प की सुविधा उपलब्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा मतदान के दिन दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के सहयोग के लिए एनएसएस, एनसीसी, स्काउट-गाइड स्वयंसेवकों अथवा 15-17 आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को बतौर वॉलन्टियर नियुक्त किया गया है। मतदान दिवस पर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 2 वॉलन्टियर्स रहेंगे। ये वॉलन्टियर्स दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को मतदान बूथ तक सुगमता पूर्वक पहुंचाने के लिए मदद करेंगे। इन्हें विशेष शिक्षकों के माध्यम से व्हील चेयर संचालन एवं सांकेतिक भाषा में प्रशिक्षित भी किया गया है।

मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाताओं की सहायता के लिए आंगनवाड़ी, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, राजीविका स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को भी लगाया गया है। मतदान केंद्र के भवन पर मतदान केन्द्रों का नाम स्पष्ट रूप से अंकित किया गया है। साथ ही मतदान केन्द्रों पर ईवीएम-वीवीपैट से मतदान किए जाने की प्रक्रिया को दर्शाते हुए पोस्टर भी लगाए गए हैं।

Tags

Next Story