Home > राज्य > मध्यप्रदेश > MP WEATHER UPDATE: एमपी में मौसम हुआ बेरहम, एसी, कूलर सब फेल, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार, एक व्यक्ति की हुई मौत

MP WEATHER UPDATE: एमपी में मौसम हुआ बेरहम, एसी, कूलर सब फेल, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार, एक व्यक्ति की हुई मौत

मौसम विभाग के अनुसार, तापमान और भी बढ़ने की उम्मीद है, 30 मई तक संभावित रूप से 46 डिग्री या इससे अधिक तक पहुंच सकता है।

MP WEATHER UPDATE: एमपी में मौसम हुआ बेरहम, एसी, कूलर सब फेल, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार, एक व्यक्ति की हुई मौत
X

MP WEATHER UPDATE: भोपाल। राज्य में भीषण गर्मी लगातार जारी है। गुरुवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक है। शनिवार को "नौतपा" शुरू होने के साथ ही भीषण गर्मी बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है, निवासियों को पहले से ही भीषण गर्मी का एहसास हो रहा है।

बता दें कि सुबह से ही गर्मी असहनीय थी और सूरज निकलने से पहले ही लोगों को पसीना आ रहा था। दोपहर तक, बाहर कदम रखना लगभग असंभव हो गया, सड़कें और बाज़ार सुनसान हो गए। कई लोगों ने एयर कंडीशनर और कूलर से राहत मांगी मगर एसी और कूलर भी फेल हो गए। मौसम विभाग के अनुसार, तापमान और भी बढ़ने की उम्मीद है, 30 मई तक संभावित रूप से 46 डिग्री या इससे अधिक तक पहुंच सकता है।

"नौतपा" के नौ दिन आम तौर पर वर्ष के सबसे गर्म दिनों में से होते हैं, अनुमान है कि इस दौरान तापमान आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ सकता है। आज तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है, जो संभावित रूप से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। जैसे-जैसे "नौतपा" आगे बढ़ेगा, गर्मी और भी अधिक बढ़ने की संभावना है, जिससे राज्य के उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड टूट सकता है। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार शहर का अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस साल यह उस रिकॉर्ड को पार कर सकता है।

भोपाल में 24 घंटे के अंदर हीट स्ट्रोक से दो लोगों की मौत, तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा; एक की मौत हो गई। मौसम विशेषज्ञ ने पुष्टि की है कि गुरुवार को इस सीज़न में अब तक का सबसे गर्म दिन था, रात में भी उच्च तापमान दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में तापमान में गिरावट या बारिश के कोई संकेत नहीं हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि आने वाले दिनों में तापमान 46 या 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम में किसी भी संभावित बदलाव का अनुमान 31 मई के बाद ही लगाया जा सकता है। तब तक, निवासियों को भीषण गर्मी सहनी पड़ेगी।

Updated : 24 May 2024 9:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top