Chattarpur Bharat Band: छतरपुर में भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा, व्यापारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

छतरपुर में भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा, व्यापारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

भोपाल: अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया आदेश के खिलाफ बीएसपी और कुछ सामाजिक संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंद’ का बुधवार को मध्य प्रदेश में मिलाजुला असर देखने को मिला।

हालांकि, बंद के दौरान कुछ शहरों में हिंसा की घटनाएं भी हुईं - खासकर छतरपुर में - पुलिस को हिंसक भीड़ को काबू करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसने दुकानदारों को अपनी दुकानें बंद करने पर मजबूर कर दिया। भीम आर्मी के सदस्यों ने कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की। इस घटना में कुछ लोग घायल हो गए।

छतरपुर में एक कपड़े की दुकान पर हमला कर एक युवक को घायल कर दिया। पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने भीड़ को हिंसा न करने के लिए समझाया, लेकिन जब स्थिति नियंत्रण से बाहर होने लगी तो उन्होंने पुलिसकर्मियों को लाठीचार्ज करने का आदेश दिया। जैसे ही पुलिस ने भीड़ पर लाठियां बरसानी शुरू की, भीड़ भागने लगी और स्थिति नियंत्रण में आ गई। मुरैना में भारत बंद का आंशिक असर देखने को मिला।

प्रदर्शनकारियों ने रैली निकाली और जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। जबलपुर, भिंड, शिवपुरी, नर्मदापुरम, बालाघाट और प्रदेश के अन्य स्थानों पर लोगों के एक समूह ने रैलियां निकालीं। कुछ जिलों में बस सेवाएं कुछ घंटों के लिए बंद रहीं। बाद में सेवाएं बहाल कर दी गईं। भोपाल और नर्मदापुरम जैसे आसपास के इलाकों में जनजीवन शांतिपूर्ण रहा और बंद का कहीं कोई असर नहीं दिखा।

Tags

Next Story