लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का कार्य अभियान के रूप में किया जाएगाः शिवराज

लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का कार्य अभियान के रूप में किया जाएगाः शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बाद अब प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहनों को लखपति बहना बनाने पर अभियान के रूप में कार्य किया जाएगा।

- मुख्यमंत्री चौहान छिंदवाड़ा में कार्यकर्ता एवं लाड़ली बहना सम्मेलन में हुए शामिल

छिंदवाड़ा । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बाद अब प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहनों को लखपति बहना बनाने पर अभियान के रूप में कार्य किया जाएगा। किसी भी गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों की लाड़ली बहनों को मजबूरी के आंसू नहीं बहाने पड़ेंगे तथा उन्हें भी आत्मसम्मान, स्वाभिमान और इज्जत की जिंदगी जीने का अवसर उपलब्ध कराया जायेगा। प्रदेश में गरीबों के लिये एक परिवार एक सदस्य को रोजगार का अभियान भी चलाया जाएगा, जिससे गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके।

मुख्यमंत्री चौहान बुधवार को छिंदवाड़ा प्रवास के दौरान यहां पोला ग्राउंड में आयोजित कार्यकर्ता एवं लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य विवेक साहू, पूर्व मंत्री नाना भाऊ मोहोड़ व चौधरी चंद्रभान सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष कांता ठाकुर, पूर्व विधायक पंडित रमेश दुबे सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, कलेक्टर मनोज पुष्प, एसपी विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ पार्थ जैसवाल सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी, पत्रकारगण तथा बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें और आम नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं लाड़ली बहनों को निराश नहीं होने दूंगा, क्योंकि मेरा जन्म अपनी लाड़ली बहनों की जिंदगी बदलने के लिये ही हुआ है। गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों की लाड़ली बहनों के आर्थिक व समग्र विकास के लिये उन्हें लखपति बनाने के लिये छोटे-छोटे स्व-सहायता समूह बनाकर रोजगार से जोड़ा जाएगा और यह प्रयास किया जायेगा कि उनकी प्रतिमाह कम से कम 10 हजार रुपये की आय हो सके, जिससे वे एक वर्ष में ही लखपति बन सकें।

उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा जिले की आम जनता को भी निराश होने की जरूरत नहीं हैं। मैं छिंदवाड़ा की जनता को विकास की गारंटी का वचन देता हूं कि छिंदवाड़ा/पांढुर्णा जिलों की सातों विधानसभाओं में विकास के कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराये जाएंगे, जिससे ये जिले विकास के पथ पर आगे बढ़ सकें। मैं हर पल आपके साथ रहूंगा और हम सब मिलकर इस जिले का विकास करेंगे। आप सभी मिलकर भी यह संकल्प करें कि विकास के लिये सहयोग करेंगे।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किये गये विकास कार्यों और उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा करते हुये प्रदेश सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यों की भी चर्चा की।

भैया और मामा से बड़ा कोई पद नहीं

मुख्यमंत्री चौहान ने भावुक होते हुये लाड़ली बहनों से प्रश्न किया कि क्या मैं मुख्यमंत्री लगता हूं? उन्होंने कहा कि मैं अपनी लाड़ली बहनों और भांजे- भांजियों का भैया और मामा हूं तथा मेरे लिये भैया और मामा से बड़ा कोई पद नहीं हैं। इन रिश्तों के आगे मुख्यमंत्री का पद कोई मायने नहीं रखता। इतनी सारी लाडली बहनों का भाई, भांजे-भांजियों का मामा होने पर मुझे गर्व होता है और इन संबोधनों के आगे स्वर्ग का सिंहासन भी मेरे लिये बेकार है। जब तक मेरी सांसे चलेंगी, मैं आपकी सेवा में लगा रहूंगा, आपको छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा।

अपन जीत गये भैया

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन के बाद मैं छिंदवाड़ा आने के लिये बहुत बेचैन था तथा आज यहां आकर लाडली बहनों के उमड़ते विशाल समुद्र को देखकर मैं अभिभूत हूं। जगह-जगह लाडली बहनों के हाथों में "अपन जीत गये भैया" की तख्ती देखकर उनके मन में जीत के प्रति उमड़ता उत्साह अद्भुत है। यह ऐसा चमत्कार हुआ है, जो पहले कभी नहीं हुआ। यह मेरी नहीं बल्कि मेरी लाडली बहनों की जीत है। उन्होंने कहा कि लाडली बहनों के लिये पुन: 10 तारीख आ रही है तथा उनके खाते में राशि जमा की जायेगी और इस राशि में बढ़ोत्तरी भी की जायेगी।

लाड़ली बहनों पर पुष्प वर्षा कर किया सम्मान

मुख्यमंत्री चौहान ने जनसभा के पूर्व सभा स्थल पर प्रवेश करते ही लाडली बहनों पर पुष्प वर्षा कर उनका सम्मान किया। मुख्यमंत्री पर लाडली बहनों ने भी पुष्प वर्षा कर अपना स्नेह प्रदर्शित किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के प्रारंभ में कन्याओं का पूजन करने के साथ ही लाडली बहनों के पैर पखारकर उनका आशीर्वाद लिया।

Tags

Next Story