उत्तराखंड में लव जिहाद के खिलाफ महापंचायत के लिए प्रशासन ने नहीं दी मंजूरी, विरोध में बाजार बंद

उत्तराखंड में लव जिहाद के खिलाफ महापंचायत के लिए प्रशासन ने नहीं दी मंजूरी, विरोध में बाजार बंद
प्रशासन की लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं कानून का पालन करने की अपील

उत्तरकाशी/वेबडेस्क। पुरोला महापंचायत को रोकने को लेकर प्रशासन द्वारा इलाके में लगाई गई धारा 144 को लेकर व्यापक प्रतिक्रिया देखी जा रही है।, हिंदू संगठनों द्वारा बुलाई गई इस महापंचायत को स्थगित कर दिया गया है। वहीं, स्थानीय लोगों ने परमिशन न मिलने के विरोध में आज पुरोली में बंद बुलाया है।खासतौर पर व्यापारियों में इसे लेकर नाराजगी है। गुरुवार को बड़कोट, नौगांव, पुरोला, मोरी, डामटा के व्यापारियों ने बाजार बंद रखा है। इलाके में धारा 144 के पालन सुनिश्चित कराने को लेकर प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं और सुरक्षा व निगरानी के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

गत बुधवार देर रात्रि को तुला में व्यापार मंडल में प्रेसवार्ता कर ऐलान किया कि प्रशासन द्वारा जो धारा 144 लगाई गई है उसके विरोध में दुकानें बंद रहेंगी। उन्होंने कहा है कि आवश्यकता पड़ी तो जबतक प्रशासन की धारा 144 लागू रहेगी तब तक पुरोला बाजार बंद रहेगा।देर रात करीब 9:20 बजे नगर पंचायत कॉम्प्लेक्स के सामने विभिन्न संगठनों ने प्रेसवार्ता कर महापंचायत को रोकने का निर्णय लिया था। साथ ही जल्द अगली तिथि का ऐलान करने की बात कही।

पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च -

पुरोला नगर में प्रशासन द्वारा धारा 144 लागू करने के बाद पुलिस द्वारा विभिन्न मार्गों पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत फ्लैग मार्च किया गया। सीओ सुरेंद्र सिंह भंडारी और प्रशांत कुमार के नेतृत्व में पुरोला नगर पंचायत के मुख्य बाजार, कुमोला रोड, दुर्गा मंदिर मार्ग और मोरी रोड पर फ्लैग मार्च निकालकर आमजनों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया गया। फ्लैग मार्च में पुलिस बल, फायर, एसडीआरएफ, पीएसी व होमगार्ड व वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।उद्योग व्यापार मंडल (यमुनाघाटी) बड़कोट, नौगांव, पुरोला में पुरोला नगर में धारा 144 लगाने के विरोध में दुकानें बंद रखने का निर्णय लिया गया है। व्यापार मंडल अध्यक्ष राजा राम जगुड़ी, महामंत्री धनवीर रावत, नौगांव व्यापार मंडल अध्यक्ष जगदीश असवाल पुरोला व्याप्र मंडल अध्यक्ष बृजमोहन चौहान का कहना है कि पुरोला में प्रशासन ने हिंदू को जगाने के लिए रखी गई महापंचायत को रोकने के लिए धारा 144 लागू कर दी है। जिसके विरोध में सभी व्यापारियों ने गुरुवार को दुकानें बंद रखने का फैसला किया।

कानून का पालन करने की अपील

इधर, पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बताया कि पुरोला में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है। बाहर से आने-जाने वाले लोगों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। एसपी ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर देहरादून मुख्यालय से दो सीओ और एक एडिशनल एसपी सहित 300 पुलिस जवान पुरोला में तैनात किए गए हैं। नगर में बुधवार रात्रि से गश्त बढ़ा दी थी। जनपद में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की नगूण, ब्रह्मखाल और डामटा चेक पोस्ट पर चेकिंग के साथ विशेष नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरे पुरोला नगर में 15 जून को ड्रोन से नजर रखी जा रही है। कोई भी व्यक्ति धारा 144 का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी से शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं कानून का पालन करने की अपील की है।

Tags

Next Story