नूंह में सोमवार को फिर निकलेगी जलाभिषेक यात्रा, सरकार ने इंटरनेट बैन किया

नूंह में सोमवार को फिर निकलेगी जलाभिषेक यात्रा, सरकार ने इंटरनेट बैन किया
ब्रजमंडल की यह ऐतिहासिक धार्मिक यात्रा सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकलेगी।

नईदिल्ली। हिंसक हमलों के कारण अधूरी रह गई मेवात की ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा अब 28 अगस्त को फिर निकाली जाएगी। सहयोगी संस्था के रूप में विश्व हिंदू परिषद के नेता भी इसमें उपस्थित रहेंगे। 52 पाल के अध्यक्ष अरुण जैलदार ने आज यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि जी 20 के महत्वपूर्ण आयोजन और मेवात में दंगाइयों पर पुलिस की सघन कार्यवाही को देखते हुए प्रशासन के साथ चर्चा करके हम इसके आकार-प्रकार पर विचार कर सकते हैं।

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है। इसलिए विश्व हिंदू परिषद मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा कर रही है।

सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम

उस दिन प्रदेश के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में दोपहर 11:00 सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और वहां का हिंदू समाज इस कार्यक्रम में भाग लेगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से भगवान शंकर से प्रार्थना की जाएगी कि वे दंगाइयों को सद्बुद्धि प्रदान करें जिससे वे भविष्य में हिंदू समाज के कार्यक्रमों और यात्राओं में किसी प्रकार की बाधा न डालें और शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के अनुसार व्यवहार करना सीखें।

हिंदू समाज के बैनर तले निकलेगी

ब्रजमंडल की यह ऐतिहासिक धार्मिक यात्रा सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकलेगी।अरुण जैलदार वहां के सामाजिक और धार्मिक नेताओं के साथ इस यात्रा में रहेंगे। स्वामी जितेंद्रानंद महाराज (अध्यक्ष, संत समिति), स्वामी धर्मदेव महाराज, स्वामी नवल किशोर दास, महाराज स्वामी आदित्यनाथ जैसे अन्य संत इस धार्मिक यात्रा की अगुवाई करेंगे तथा विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार भी उसमें रहेंगे।डॉ. जैन ने अंत में आशा व्यक्त की कि यह यात्रा हमेशा की तरह शांति और सौहार्द्र के साथ ही निकलेगी और सद्भाव का एक नया उदाहरण प्रस्तुत करेगी।

इंटरनेट बंद -

नूंह में हिंदू संगठनों द्वारा शोभा यात्रा निकाले जाने के ऐलान के बाद हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में 28 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। सरकार ने यह फैसला जिला उपायुक्त की सिफारिश पर लिया है। हरियाणा के गृह सचिव ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। विश्व हिंदू परिषद द्वारा 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया गया है। नूंह जिला प्रशासन ने हालात को देखते हुए यह यात्रा स्थगित करने का सुझाव देते हुए अधिकारिक मंजूरी नहीं दी है। हिंदू संगठन शोभा यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं।

Tags

Next Story