Jagannath Yatra : पुरी में कल निकलेगी भगवान जगन्नाथ की यात्रा, बलभद्र और सुभद्रा संग निकलेंगे भ्रमण पर

Jagannath Yatra : पुरी में कल निकलेगी भगवान जगन्नाथ की यात्रा, बलभद्र और सुभद्रा संग निकलेंगे भ्रमण पर
श्रद्धालु सिंहद्वार होकर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं तथा महाप्रभु के दर्शन के बाद उत्तर द्वार होकर प्रस्थान कर रहे हैं

पुरी/वेबडेस्क। आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि यानी कल मंगलवार 20 जून को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू होगी। इस रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ विराजमान होते हैं और इनके साथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा भी होते हैं। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पुरी के मंदिर से निकलते हुए गुंडिचा मंदिर जाती है। इस गुंडिचा मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा तीनों ही आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तक रुकते हैं। फिर इसके बाद वापस अपने पुरी के मंदिर में वापस लौट आते हैं।

इससे पहले आज सोमवार को महाप्रभु श्रीजगन्नाथ ने भक्तों को नवय़ौवन वेश में दर्शन दिया ।आज सुबह छह बज कर दस मिनट पर मंगल आरती हुई । इसके बाद मइलम, अवकाश, दश अवतार (बाहुडा नीति) संपन्न हुई। सुबह 8 बजे से महाप्रभु ने भक्तों को नवयौवन वेश में दर्शन दिया। लाखों श्रद्धालुओं ने आज महाप्रभु का नवयौवन वेश में दर्शन किया ।

सिंहद्वार से प्रवेश -

श्रद्धालु सिंहद्वार होकर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं तथा महाप्रभु के दर्शन के बाद उत्तर द्वार होकर प्रस्थान कर रहे हैं। इनकी अत्यधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं।मंगलवार को रथयात्रा का आयोजन होगा। जब महाप्रभु श्रीजगन्नाथ, बलभद्र व देवी सुभद्रा रत्न सिंहासन छोड़ कर रथों के जरिये अपनी जन्मवेदी मौसी मां के मंदिर के लिए यात्रा करेंगे ।

Tags

Next Story