नूंह हिंसा केस में पुलिस ने कांग्रेस विधायक को किया तलब, कल होगी पूछताछ

नूंह हिंसा केस में पुलिस ने कांग्रेस विधायक को किया तलब, कल होगी पूछताछ
नूंह हिंसा में पुलिस पाकिस्तान कनेक्शन की भी कर रही जांच

नूंह। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस के एक विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए 30 अगस्त को पुलिस ने बुलाया है। इसके अलावा, अन्य लोग जो पकडे गए हैं, उनका भी कांग्रेस के साथ कनेक्शन है, जिन्होंने तोड़फोड़ की हैं, वे कांग्रेस के वर्कर या पदाधिकारी है। उन्होंने कहा कि अभी तक की शुरूआती जांच में लगभग 510 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और लगभग 140 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

विज ने कहा कि इस मामले में जो पूछताछ हो रही है और जो निष्कर्ष निकल रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है कि ये सब कुछ कांग्रेस का ही करा-धरा है। विज मंगलवार को हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान की मीडिया गैलेरी में मीडिया कर्मियों के पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जहां-जहां पर भी हिंसा हुई हैं, कांग्रेस के विधायक मामन खान 28, 29 और 30 जुलाई को वहां-वहां गया है और वहीं पर हिंसा हुई है। यह (विधायक मामन खान) वहां के लोगों के साथ लाइव कान्टेक्ट में रहा है।

उन्होंने कहा कि अभी जांच के बहुत से एंगल है और बहुत सी बातें आ रही है और हम निष्पक्ष तौर पर जांच कर रहे हैं। हम लोगों को दिखाएंगें कि इसका मास्टरमाइंड कौन था। नूंह हिंसा में जांच के एंगल के संबंध में उन्होंने कहा कि कई एंगल पर जांच की जा रही है। साइबर थाने में आग लगाई गई। उन्होंने सवाल खड़ा करते हुए कहा कि साइबर थाने को ही क्यों आग लगाई, जबकि थाने ओर भी थे, इस पर भी जांच की जा रही है।

नूंह साइबर थाने के रिकार्ड की इनवेंटरी बना रही पुलिस

नूंह में साइबर थाने के रिकार्ड को गायब करने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रिकार्ड को डैमेज किया गया है और इस बारे में सारी इंन्वेंटरी बन रही है कि क्या-क्या डैमेज हुआ और क्या-क्या बचा है। नूंह में हिंसा फैलाने के पीछे मकसद होने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नूंह में वर्ष 2005-06 से पहले भी सात से आठ बार हिंसा हो चुकी है और ऐसी घटनाएं हुई है।उन्होंने कहा कि यह बहुत ही बड़ा केस है और 510 लोग गिरफ्तार किए है और उनसे पूछताछ करनी है। इसके अलावा, सोशल मीडिया इत्यादि पर जो चल रहा है, वह भी जांचना है।

मुख्यमंत्री के दो अन्य विधायकों के नाम लिए जाने के संबंध में उन्होंने कहा कि ‘ऐसा मानकर चलें कि मुख्यमंत्री के पास मेरे से ज्यादा बेहतर जानकारी होती है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस घटना में राजस्थान के काफी लोग बुलाए गए थे, उसकी भी जांच की जा रही है।

पाकिस्तान एंगल पर भी जांच की जा रही है

इस्लामिक स्टेट की नूंह मामले में एंट्री होने के संबंध में उन्होंने कहा कि इस मामले में जितना हमारी पुलिस जांच कर सकती है वो जांच की जाएगी। इसके अलावा, केन्द्रीय एजेंसियां सहयोग करेंगी। उन्होंने कहा कि नूंह की घटना के मामले में हर एंगल से भी जांच की जा रही है। आईएसआईएस की मैगजीन वॉयस आफ खुरासान में धमकी देने के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस प्रकार की बातें करते रहते हैं और इसी से इनका अस्तित्व बनता है और बेवजह और बेमतलब लोगों को दिखाने के लिए ये किया गया है।

Tags

Next Story