भदोही: प्राचीन हनुमान मंदिर में मिला पुजारी का शव, हत्या की आशंका…

प्राचीन हनुमान मंदिर में मिला पुजारी का शव, हत्या की आशंका…
पुजारी के गले में पाए गए धारदार औजार के घाव, गले के बाहर जम गया था रक्त। 30 साल पूर्व भी यहाँ हो चुकी है पुजारी की हत्या, निकाली ली गईं थीं आँख।

भदोही। सुरियावां नगर स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में एक पुजारी का सोमवार की सुबह शव मिलने से सनसनी फैल गईं। पुजारी के गले में धारदार हथियार के निशान पाए गए हैं। तीस साल पूर्व भी यहाँ दो पुजारियों की हत्या हो चुकी है।

हनुमान मंदिर में पुजारी का शव मिलने की खबर से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी होते ही तत्काल पुलिस उप महानिरीक्षक मिर्जापुर मंडल आरपी सिंह, भदोही पुलिस अधीक्षक डॉ.मीनाक्षी कात्यायन, अपर पुलिस अधीक्षक तेजवीर सिंह और भदोही क्षेत्राधिकार घटनास्थल का स्थलीय निरीक्षण किया। मंदिर से कुछ सामान गायब होने की भी सूचना मिल रही है।

सुरियावां नगर स्थिति ऐतिहासिक बावन बीघा तालाब पर प्राचीन हनुमान मंदिर परिसर के आवासीय कमरे के बाहर सो रहे पुजारी सीताराम (75) का सोमवार की सुबह शव बरामद किया गया। हनुमान मंदिर पर पुजारी 20-25 वर्ष से पूजा-पाठ एवं मंदिर की देख रेख का कार्य कर रहे थे।

पुजारी की मौत पुलिस प्रशासन के लिए चुनौती बन गई है। पुजारी के गले में धारदार हथियार के निशान पाए गए हैं। जिसे ऐसा लगता है किसी ने गला रेत कर पुजारी की हत्या कर दी है। पुजारी के गर्दन पर काफी खून फैला पाया गया है। इस घटना को लेकर सुरियावां नगर के लोगों में काफी आक्रोश देखा गया है।


घटना के संबंध में सुरियावां नगर के एक व्यापारी की तरफ से पुलिस को लिखित तहरीर दिया है कि सोमवार की सुबह जब लोग पूजा पाठ करने गए तो कमरे के बाहर लेटे पुजारी का शव देख कर लोग स्तब्ध रह गए। ऐतिहासिक 52 बीघा तालाब पर प्राचीन हनुमान मंदिर का निर्माण हमारे पुरखों की तरफ से कराया गया था। मंदिर के पुजारी सीताराम वहां 22 वर्षों से लगातार पूजा पाठ कर रहे थे।

पुलिस को दी गई प्राथमिक सूचना में उन्होंने लिखा है कि मंदिर परिसर में नशेडियों ने अड्डा बना रखा था जिसका विरोध पुजारी करते थे। इस संबंध में उन्हें मारने की धमकी भी मिली थी। बताया गया है की 30 साल पूर्व भी इसी मंदिर के पुजारी की हत्या हुईं थीं जिसमें उसकी आँख निकाल ली गईं थीं।

पुलिस ने पुजारी के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस संबंध में अपर पुलिस अधीक्षक भदोही तेजवीर सिंह ने बताया है कि घटना की सूचना मिलने के बाद मिर्जापुर डीआईजी आरपी सिंह, भदोही पुलिस अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी कत्यायन और भदोही क्षेत्राधिकार के अलावा मैं खुद घटनास्थल का निरीक्षण किया है। हनुमान मंदिर के पुजारी के शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया है। घटना के संबंध में पुलिस आवश्यक विधि कार्रवाई कर रही है।

Tags

Next Story