अहिरोरी गोशाला में सीडीओ गुरुरानी को मिली दुर्व्यवस्था, खांड़ाखेड़ा पंचायत सचिव पर गिरी निलंबन की गाज...

अहिरोरी गोशाला में सीडीओ गुरुरानी को मिली दुर्व्यवस्था, खांड़ाखेड़ा पंचायत सचिव पर गिरी निलंबन की गाज...
हेड मास्टर खाड़ाखेड़ा श्रीराम गौतम, इंचार्ज हेड मास्टर कोट अशोक कुमार वर्मा, पंचायत सचिव विजय कुुमार वर्मा व सहायक विकास अधिकारी मेवाराम पर आरोप पत्र दे इनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही की संस्तुति का बीएसए और डीपीआरओ को निर्देश...

हरदोई। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी ने अहिरोरी की ग्राम पंचायत में ग्रामीण चौपाल में शामिल हुईं। इस दौरान स्कूलों से लेकर गोशाला तक दुर्दशाग्रस्त मिले सीडीओ को। इसकी गाज एक पंचायत सचिव सहित कई पर गिरी है।

खाड़ाखेड़ा जूनियर हाईस्कूल में मिशन कायाकल्प से शौचालय, मल्टीपल हैण्डवाश और रनिंग वाटर की व्यवस्था नहीं मिली सीडीओ को। गांव के आंगनवाड़ी केन्द्र की फर्श टूटी थी और बिजली कनेक्शन नहीं था। बच्चों की लम्बाई और वजन मापने के उपकरण स्टोर रूम में पैक रखे मिले। मिशन कायाकल्प के तय पैरामीटर्स पर काम नहीं मिला। कोई का ग्राम पंचायत और हेड मास्टर ने नहीं कराए और फर्जी संतृप्त दिखा दिया। विज्ञान कक्ष में बेंचे भरी हुई थीं।

पुस्तकालय में बच्चे जमीन पर बैठे थे। स्टोर रूम अस्तव्यस्त था। ग्रीनबोर्ड बच्चों को पढ़ाने के लिए क्लास रूम में लगे होने की जगह स्टोर रूम में पैक रखे मिले। शिक्षण कक्षों में बच्चों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था के साथ प्रकाश व्यवस्था भी नहीं थी। एमडीएम शेड बना है, पर प्रयोग नहीं होता। ग्राम पंचायत सचिव सोमेेश कुमार और हेड मास्टर श्रीराम गौतम, ढीले पर्यवेक्षण के लिए एडीओ मेवाराम को सीडीओ ने उत्तरदायी ठहराया।

आरआसी सेन्टर खाड़ा खेड़ा में भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां मिलीं। दो वर्ष पहले बने सेन्टर का संचालन नहीं हो रहा है। वाशिंग चेम्बर नहीं बने। कूड़ा कलेक्शन नहीं होता मिला। वर्मी पिट बने हुए हैं, पर खाद तैयार कराने का काम नहीं हो रहा है। नैडप में बुरी तरह कूड़ा भरा मिला। इण्टरलॉकिंग टूटी मिली। आरआरसी परिसर में नियमित केयर टेकर भी तैनात नहीं मिले। सेन्टर पर खर्च धनराशि का दुरूपयोग पाया गया। गया है। संविलियन विद्यालय कोट में रख-रखाव खराब मिला। शौचालय गन्दे और परिसर में बड़ी बड़ी घास खड़ी मिली।

मिशन कायाकल्प के पैरामीटर्स पर ग्राम पंचायत और हेड मास्टर ने काम नहीं किया। पंचायत सचिव विजय कुमार, पर्यवेक्षकीय रूप से एडीओ मेवाराम उत्तरदायी ठहराए गए हैं। अहिरोरी की अस्थायी गौशाला में सीडीओ को अत्यधिक अव्यवस्था मिली। केयर टेकर रूम और भूसाघर बना नहीं मिला। तार फेसिंग का काम बहुत कमजोर मिला। गौशाला में पर्याप्त भूमि के बाद भी गौशाला का विधिवत संचालन नहीं करवाने के लिए भी पंचायत सचिव सोमेश मिश्र और एडीओ मेवाराम जिम्मेदार मिले। सोमेश मिश्रा को निलम्बित करने का निर्देश गुरुरानी ने दिया है। प्रधान खाड़ाखेड़ा पर पंचायती राज एक्ट के सुसंगत प्रावधानों में कार्यवाही का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी और हेड मास्टर्स पर कार्यवाही के निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए।

Tags

Next Story