सवाल: रोस्टर में बड़े चौराहे से रामदत्त चौराहे तक की रोड बाहर काहे...

रोस्टर में बड़े चौराहे से रामदत्त चौराहे तक की रोड बाहर काहे...
कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने अतिक्रमण उन्मूलन अभियान को जमकर धोया। 14 प्रश्न उठाए हैं आशीष सिंह सोमवंशी ने, पूरे अभियान को बताया छल-प्रपंच।

हरदोई। कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष सिंह सोमवंशी ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया है, भेदभाव वाले अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में गरीब सताए जा रहे हैं और रसूखदारों को बचाया जा रहा है। गरीब, आम नागरिक और छोटे व्यापारी है सताए जा रहे हैं। आशीष ने जिलाधीश से 14 सवाल पूछे हैं, जिनका उत्तर मिलना रेत से तेल निकालने जैसा है। इस दौरान शहर अध्यक्ष जमील अहमद भी मौजूद रहे।

पत्रकार वार्ता में जिला उपाध्यक्ष साधू सिंह, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव निर्भान सिंह यादव, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष भुवनेश प्रताप सिंह, सोशल मीडिया जिलाध्यक्ष महताब अहमद, जिला सचिव अशोक सिंह पटेल, जिला सचिव राजेश पाण्डेय, जिला सचिव इस्लाम गाजी, शहर महासचिव सर्वेश कुशवाहा, शहर सचिव शिव कुमार राठौर, जिला कोषाध्यक्ष श्रीप्रकाश मिश्रा, जिला सचिव मदनपाल वर्मा, जाकिर हुसैन, संजय कुमार सिंह आदि साथी मौजूद रहे।

पहला सवाल आशीष का है, किस मजबूरी में रोस्टर से बड़े चौराहे से रामदत्त चौराहे तक की रोड अभियान से मुक्त क्यों? नुमाइश चौराहे पर नन्हे हलवाई के सामने पुराना नाला दुकानदारों को कब्ज़ा करवा नया नाला बनवा दिया, जानकारी अधिशाषी अधिकारी को कई बार दी जा चुकी है, अब तक कोई कार्यवाही क्यों नहीं। कई अतिक्रमण अभियान के अंतर्गत कई इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम और होटल से आगे तक नगर पालिका का बुलडोज़र अतिक्रमण के बाद भी क्यों नहीं गरजा? लखनऊ रोड पर सिनेमा चौराहे से लखनऊ चुंगी तक गारमेंट शोरूम गारमेंट और कई दूसरे प्रतिष्ठान ने नाले और सड़क पटरी को ऊंचा कर अतिक्रमण किया, कोई कार्यवाही क्यों नही सुनिश्चित की गई?

लखनऊ चुंगी से बिलग्राम चुंगी के बीच चले अभियान में एक रेस्टोरेंट मालिक ने लगभग 300 फिट नाला टाइल्स और पत्थर लगाकर कवर्ड कर, आगे टाइल्स लगाकर पटरी को ऊंचा किया गया है, नाले के आगे लोहे के पाइप लगाकर टीन शेड डाला गया है, बुलडोजर खामोश क्यों रहा? इसी रोड पर दो और लॉन मालिकों ने नाला बाउंड्री के भीतर कर कब्ज़ा कर लिया गया है, जिसकी अनदेखी क्यों हुई? प्रशासन से जारी रोस्टर में अभियान से एसपी बंगला से मीरा टॉकीज रोड का भी जिक्र नहीं है, जहां अफसरों ने गार्ड रूम का निर्माण नाला और पालिका की पटरियों पर किया है, जल निकासी पूरी तरह प्रभावित है, तस्वीर क्यों नहीं बदली? रोस्टर में रेलवे गंज की तरफ किसी भी रोड और नाले का जिक्र नहीं है, क्यों?

नाला सफाई में इस साल भी पालिका ने भारी धनराशि का भुगतान नियम विरुद्ध किया था, निरीक्षण में जिलाधीश ने वक्तव्य दिया था इस बारे में शासन को कोई आख्या/रिपोर्ट भेजी है ? कार्यवाही सार्वजनिक किया जाना चाहिए। ज़िला अस्पताल के इमेरजेंसी गेट पर पालिका की शह पर हुआ अतिक्रमण नाला और सड़क पटरी दोनों को प्रभावित कर रहा है, क्यों नहीं दिखता? अतिक्रमण अभियान में दुकानों व मकानों के आगे टीन शेड या छज्जा का क्या मानक तय किया गया है, उसे भी सार्वजनिक रूप से बताया जाना आवश्यक है।

कॉन्ग्रेस जिलाध्यक्ष ने पूछा, सरकार की निधि योजना से 10 हज़ार, 20 हज़ार, 50 हज़ार रुपये का ऋण पटरी खोखा व खोमचा वालों को दिया गया था, योजना नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) और पालिका से अभी भी जीवित है, इसके लाभार्थियों को भी उजाड़ दिया गया। कहा, ये सरकार की दोहरी मानसिकता का परिचायक है गरीब व्यापारी इस ऋण की अदायगी कैसे करेगा ? मुख्य नालों की पटरी पर अवैध कब्जा/अतिक्रमण पर पालिका से कोई कार्यवाही सुनिश्चित क्यों नहीं की गई? दान सिंह की पुलिया से भट्ठा पुरवा होते हुए सांडी रोड की तरफ वाला नाला। पिहानी चुंगी से सीडीओ बंगला होते हुए रेलवे गंज की तरफ वाला नाला। बड़े डाकखाने से बंशीनगर जाने वाला नाला। नघेटा रोड पर सेंट जेवियर्स के आगे मकान नाली से 10 फीट आगे बढ़कर बनाया गया है। आरआर कॉलेज की ओर से आने वाली नाली का रुख बदल कर नवनिर्मित मकान के आगे से नाला निकाल दिया गया है। अतिक्रमण मुक्त क्यों नहीं कराया?

आशीष ने कहा, जिला और शहर कांग्रेस कमेटी मांग करती है, एक सप्ताह में जिलाधीश और पालिका प्रशासन सवालों को अतिक्रमण उन्मूलन रोस्टर में शामिल करें। रसूखदारों, सत्ता पक्ष के लोगों पर राजनीति से प्रेरित पक्षपातपूर्ण/भेदभावपूर्ण अतिक्रमण अभियान को लेकर उठाए प्रश्नों का उत्तर दें। अन्यथा राजनीति से प्रेरित अभियान और रोस्टर को लेकर कांग्रेस प्रदर्शन करेगी।

ब्लॉक प्रमुखों के 'दर्द की दवा' लेने योगी से मिले रानू संग सेनानी

5 कालिदास मार्ग से अकस्मात पहुंचा संदेश, इसलिए रद्द हुआ अहिरोरी का कार्यक्रम


हरदोई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सवायजपुर के विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह 'रानू' ने 'सहोदर' ब्लॉक प्रमुख संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप सिंह 'सेनानी' ने भेंट की। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख संघ बस्ती के अध्यक्ष यश कान्त सिंह भी मौजूद रहे। सेनानी ने मुख्यमंत्री को प्रमुख संघ की समस्याओं से अवगत कराया और इस दिशा में शीघ्र निवारण के लिए मार्गदर्शन लिया।

सवायजपुर विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह 'रानू' ने कुछ पीछे ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट कर क्षेत्र के विकास की ओर विविध योजनाओं के क्रियान्वयन और कानून व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए मुलाकात की थी। इन दिनों रानू निरंतर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संपर्क में हैं। रविवार को अहिरोरी में भाजपा जिला कार्यसमिति सदस्य संतोष सिंह द्वारा आहूत सांसद जयप्रकाश रावत के अभिनन्दन समारोह और सदस्यता कार्यशाला में रानू को रहना था, पर पता चला कि 5 कालीदास मार्ग से अकस्मात संदेश आया और रानू का कार्यक्रम रद्द हो गया।

नितिन अग्रवाल की सीएम योगी से मुलाकात, विकास पर बात


हरदोई। सदर विधायक और आबकारी एवं मद्य निषेध राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल रविवार को मुख्यमंत्री योगी से मिले। पता चला है, नितिन ने योगी से विकास की योजनाओं को लेकर बात की है। दोनों के बीच बातचीत और योजनाओं का ब्यौरा हालांकि नहीं मिला है। लेकिन, उनके समर्थक प्रियम मिश्रा बताते हैं, नेता जी सदैव हरदोई के विकास की दिशा में सोचते हैं और अधिक से अधिक योजनाएं लाते हैं। निश्चित ही इसी दिशा में बातचीत हुई होगी।

Next Story