हरदोई: शाहाबाद के हूंसेपुर-करमाया को नुमाइंदों से मिलते रहे 'बातों के बताशे'

शाहाबाद के हूंसेपुर-करमाया को नुमाइंदों से मिलते रहे बातों के बताशे
हरदोई से 30 किमी दूर 30-40 बरस पुराने 'टीन के पुल' से हर रोज गुजरते 5 हजार जोड़ी पांव

हरदोई। शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र के हूंसेपुर करमाया गांव सहित दर्जन भर गांवों की कोई पांच हजार आबादी को जान जोखिम में डाल टीन के पुल से गुजरने को अभिशप्त है आज़ादी के बाद से ही। कोई तीन या चार दशक पीछे ग्राम प्रधान के सहयोग से टीन का पुल गांव वालों ने सुखेता नाले पर बांधा था। 5जी के दौरा में भी क्षेत्र की सूरत में कोई बदलाव नहीं आया। आज भी गांव वालों की करसेवा से खड़ा टीन का पुल ही 'लाइफ लाइन' है, भले कई को अस्पताल ले जाने में किसी की जिंदगी दांव पर होती हो।

जिला मुख्यालय से कोई 30 किलोमीटर की दूरी है शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र के हूंसेपुर करमाया गांव की। लेकिन, अमृत काल में भी इतनी नजदीक की बसावट अपनी बदहाली पर आंसू बहाती है। कोई 24 से ज्यादा गांवों के पांच हजार लोगों को टीन के पटरे के पुल से जाना आना होता है, जिस पर हर वक्त जान का खतरा रहता है। बीमार को ले जाते हुए कई बार जान भी चली जाती है। बाइक और साइकिल से गिर कर चुटहिल होना आम बात है।

गांव के अकील खान कहते हैं, सुखेता नाला पर बना टीन का पुल कोई 30 या 40 साल पहले बुजुर्गों ने बनवाया था। इस पुल से लगभग 5000 की आबादी रोज सफर करती है। इस पुल से दिक्कतें बहुत हैं। कई हादसे हुए, लोग गिरे और हाथ पैर टूटे। लेकिन, कोई रास्ता है नहीं दूसरा, बरसात में कोई बीमार हो जाता है तो अस्पताल ले जाने में बहुत दिक्कत होती है। कई बार मरीज जा नहीं पाता और घर पर ही दम तोड़ देता है।

हमीद खां कहते हैं, पुल से कई हादसे हो चुके हैं। तमाम नुमाइंदे आए, आश्वासन दिया और चले गए, लेकिन पक्का पुल आज तक नहीं बन पाया। तहसीम खान, मोहम्मद उमर, युसूफ खां, शरीफ खां पक्के पुल की मांग करते हैं। बताते हैं, टीन का पुल जसरथपुर, हुमायूंपुर, चंदूपुर-खैराई, फत्तेपुर, रहीमपुर, नस्योली समेत दो दर्जन गांव जोड़ता है। इस रास्ते से शिरोमन नगर की बाजार बहुत पास खिसक आती है। दूसरे रास्ते से पांच किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है।

कलेक्टर कहिन

जिलाधीश मंगला प्रसाद सिंह

जिलाधीश मंगला प्रसाद सिंह कहते हैं, हूंसेपुर करमाया गांव है। सूखेता नाला है, जिससे लोग आना जाना करते हैं, अधिक चौड़ा नहीं है। लोगों की पुलिया की डिमांड है, अच्छी मांग है। पीडब्ल्यूडी से इस्टीमेट लेकर जल्द निर्माण का प्रयास करेंगे।

Tags

Next Story