बोइंग का स्टारलाइनर मिशन आज हुआ लॉन्च, एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स को ले जाएगा स्पेस स्टेशन

बोइंग का स्टारलाइनर मिशन आज हुआ लॉन्च, एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स को ले जाएगा स्पेस स्टेशन
Mission to take Sunita Williams to space station launched

NASA Update: अंतरिक्ष की दुनिया की खबर में आज 5 जून को 8:22 बजे भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) ले जाने वाला बोइंग का स्टारलाइनर मिशन लॉन्च हुआ है। जो आज से अगले दिन गुरुवार रात को रात 9:45 बजे स्पेसक्राफ्ट ISS पहुंचेगा। बता दें कि इसे लेकर पहले भी तैयारी की गई थी लेकिन आज सफलता मिली है।

स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्री रहेंगे एक हफ्ते

आज लांच होने के बाद इस मिशन में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर मिशन को पूरा करने के लिए स्टारलाइनर स्प्सक्राफ्ट और उसके सब सिस्टम का टेस्ट करने के लिए लगभग एक हफ्ते तक स्पेस स्टेशन में रहेंगे। अगर इस मिशन को सफलता मिलती है तो स्पेसक्राफ्ट का इस्तेमाल रोटेशनल मिशन के लिए किया जाएगा। जो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आने जाने के लिए काम करेगा।

नासा को मिलेगी मजबूती

इस मिशन को लेकर माना जा रहा है कि इतिहास में यह पहली बार होगा जब अमेरिका के पास एस्ट्रोनॉट को स्पेस में भेजने के लिए 2 स्पेसक्राफ्ट हो जाएंगे। अभी अमेरिका के पास इलॉन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट ही है। जिसे 2014 में बनाया गया था। इस मिशन को लेकर दो बार प्रयास किया जा चुका है पहले मई महीने इसे शुरू करने की पहल की गई थी इसके बाद दूसरी बार 1 जून को लॉन्च करने की कोशिश की गई, लेकिन ग्राउंड लॉन्च सीक्वेंसर ने लिफ्टऑफ से 3 मिनट 50 सेकंड पहले काउंटडाउन क्लॉक को ऑटोमेटिक होल्ड कर दिया। ऐसे में मिशन को टालना पड़ा।

Tags

Next Story