ओंकारेश्वर से अयोध्या पहुंचा शिवलिंग, रामलला मंदिर में होगी प्राण प्रतिष्ठा

ओंकारेश्वर से अयोध्या पहुंचा शिवलिंग, रामलला मंदिर में होगी प्राण प्रतिष्ठा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की।

अयोध्या। मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर से एक हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी कर 600 किलो वजनी नर्मदेश्वर शिवलिंग भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या पहुंच चुका है। राम मंदिर परिसर में रामलला के चारों ओर परकोटे में छह मंदिरों की स्थापना होनी है। इसमें एक शिव मंदिर में इस नर्मदेश्वर महादेव की स्थापना होगी। शिवलिंग के अयोध्या पहुंचने पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने आरती उतारी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में स्थित पवित्र ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर से सवा चार फुट ऊंचा शिवलिंग विशेष रथ द्वारा श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या पहुंच गया है। मन अति प्रसन्न है। अब इंतजार उस क्षण का है, जब इस शिवलिंग की प्राण-प्रतिष्ठा भगवान रामलला के मंदिर परिसर के शिव मंदिर में होगी।

राम मंदिर में होगा स्थापित

बताया जा रहा है कि राम मंदिर के विग्रह के चारों ओर बन रहे करीब 14 फीट चौड़े परकोटे के 6 मंदिरों में से एक मंदिर में ओंकारेश्वर का शिवलिंग स्थापित किया जाएगा। मान्यता के मुताबिक, नर्मदा का हर कंकड़ शंकर माना जाता है। इसलिए नर्मदा में शिवलिंग की तलाश शुरू की गई। लंबी तलाश के बाद ओंकारेश्वर तीर्थ क्षेत्र में इच्छित शिवलिंग मिलने पर उसे अंतिम स्वरूप दिया गया।

Tags

Next Story