लखनऊ: ब्लॉक प्रमुख संघ के प्रदेश अध्यक्ष सेनानी ने मंत्री राजभर को थमाया 9 सूत्रीय मांग पत्र...

ब्लॉक प्रमुख संघ के प्रदेश अध्यक्ष सेनानी ने मंत्री राजभर को थमाया 9 सूत्रीय मांग पत्र...
मंत्री का निर्देश-‘स्वच्छता ही सेवा पखावाड़ा’ को सफल बनाने में क्षेत्र पंचायत प्रमुख दें योगदान। तकनीकी सहायता के लिए ब्लॉक स्तर पर नियुक्त होंगे ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर: ओपी राजभर...

लखनऊ: पंचायती राज मंत्री ओम प्रकाश राजभर की अध्यक्षता में मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में क्षेत्र पंचायत प्रमुखों की प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी मेहनत से कार्य कर रहे हैं। विभाग से पूरा सहयोग मिलेगा। ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ को सफल बनाने के लिए सभी क्षेत्र प्रमुखों से सहयोग का आह्वान किया। इस दौरान प्रमुख संघ के प्रदेश अध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप सिंह सेनानी ने नौ सूत्रीय मांग पत्र रखकर मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया।


अपर मुख्य सचिव नरेन्द्र भूषण, निदेशक पंचायती राज अटल कुमार राय, उपाध्यक्ष यशकांत सिंह, महामंत्री परेश एवं संरक्षक जगमोहन यादव उपस्थित रहे।

क्षेत्र पंचायत प्रमुखों की तरफ से 9 सूत्रीय मांग पत्र मंत्री को दिया गया। इस पर मंत्री ने गम्भीरतापूर्वक विचार कर निस्तारण का आश्वासन दिया। प्रमुख मांगों में से वित्तीय कार्ययोजना को कराने के लिए स्वीकृत 10 लाख रुपये की राशि को बढ़ाकर 15 लाख रुपये तक करने की घोषण की। उन्होंने कहा कि वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति को प्रत्येक वर्ष 10 प्रतिशत तक बढ़ाने पर भी विचार किया जायेगा। जिससे कि क्षेत्र पंचायत की कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जा सके।

आकस्मिक व्यय नियमावली के तहत धनराशि की व्यवस्था की स्थिति अन्य प्रदेशों में क्या है का अध्ययन करने के पश्चात जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी इसे लागू किया जायेगा, जिससे कि आपदा के समय में पीड़ित परिवार की आर्थिक मदद की जा सके। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख संघ के प्रदेश अध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप सिंह सेनानी ने नौ सूत्रीय मांग पत्र रखकर उनकी ओर मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया।

मंत्री ने ब्लॉक प्रमुखों की समस्याओं को सुना और कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिए एवं तकनीकी सहायता के लिए ब्लॉक स्तर पर प्रोजेक्ट मैनेजर की नियुक्ति की जाएगी। ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर की नियुक्ति से संबंधित प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजा जा चुका है। ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर क्षेत्र स्तर पर योजनाओं एवं उसमें आ रही समस्याओं से शासन को अवगत करायेंगे। जिसका निराकरण शासन स्तर से कराया जा सकेगा। इसके अलावा लखनऊ में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत का राज्य स्तरीय कार्यालय खोले जाने पर भी विभाग द्वारा जल्द ही निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

Tags

Next Story