Home > Archived > जयपुर आएगा 9 करोड़ का युवराज

जयपुर आएगा 9 करोड़ का युवराज

जयपुर आएगा 9 करोड़ का युवराज
X



जयपुर। राज्य के सबसे बड़े एग्रीकल्चर मीट ग्लोबल राजस्थान एग्रीटैक मीट में 9 करोड़ का पाडा (सांड) और डेढ़ करोड़ का घोड़ा आकर्षण का केंद्र रहेंगे. इसके साथ ही इस अवसर पर ऊंटों के लिए विशेष ब्यूटी पार्लर की भी व्यवस्था की जा रही है. पशुपालन विभाग की तरफ से ग्राम में पहुंचने वाले दर्शकों के लिए इस स्पेशल भैंसे को बुक कराया गया है आपको बता दें कि खरीदार अब तक इस पाड़े के लिए 9 करोड़ रुपए तक इसके मालिक कर्मवीर को ऑफर कर चुके हैं महंगी और स्वस्थ मुर्रा नस्ल का युवराज हरियाणा के कुरुक्षेत्र का रहने वाला है।

ये है युवराज की खासियत

इसके स्पर्म के एक इंजेक्शन की कीमत 300 रुपए है। युवराज भैंसे के मालिक का दावा है कि हर माह इसके स्पर्म को बेचकर वो सात लाख रुपए की कमाई करते हैं। 8 वर्षीय मुर्रा नस्ल के इस सबसे स्वस्थ पाड़े के स्पर्म की डिमांड देशभर के कई राज्यों यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में सबसे ज्यादा रहती है. मुर्रा नस्ल के इस भैंसे के मालिक कर्मवीर उसे अपने परिवार के सदस्य की तरह पालते हैं. इसकी खुराक पर रोजाना करीब 3 हजार रूपए खर्च किए जाते हैं। पाड़े को खाने में ड्राई फ्रूट खिलाए जाते हैं और आरओ का पानी पिलाया जाता है. पशुपालन विभाग ने बाकायदा एडवांस पैसा देकर युवराज को एग्रोटेक मीट के लिए बुक कराया है। और तो और युवराज के आने-जाने का खर्चा भी विभाग वहन करेगा।

क्या है ग्राम

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटैक मीट का आयोजन राज्य सरकार एक बड़े स्तर पर करने जा रही है. इस आयोजन की तैयारियां राज्य के कृषी मंत्री प्रभुलाल सैनी व विभाग के अधिकारी समेत खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पिछले साल से कर रहे हैं। नौ नवंबर को इस आयोजन का उद्घाटन राज्यपाल कल्याण सिंह करेंगे और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस अवसर पर मौजूद रहेंगी। योगगुरु स्वामी रामदेव भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आ रहे हैं. 10 नवंबर को सांसद एवं फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी. किसानों को उनके उत्पादों को उचित सम्मान दिलाने और नई तकनीकों से रूबरू कराने के लिए हो रहे इस आयोजन की तैयारियां जोरों से चल रही है।

Updated : 7 Nov 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top