Home > Archived > ट्रेनों में दीपावली की भारी भीड़ तत्काल टिकट का टोटा

ट्रेनों में दीपावली की भारी भीड़ तत्काल टिकट का टोटा

ट्रेनों में दीपावली की भारी भीड़ तत्काल टिकट का टोटा
X

-फ्लैक्सी फेयर की वजह से हमसफर में सीटें खाली
ग्वालियर। दिवाली के पहले ट्रेनों में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। दर्जनभर ट्रेनों में सैकड़ों वेटिंग के बीच 14 और 15 अक्टूबर से यात्रियों की संख्या और बढ़ेगी। दिवाली के पहले सप्ताह के अंत की वजह से इस दिन चलने वाली अधिकतर ट्रेनों में भारी भीड़ की स्थिति है। लंबी दूरी के साथ ही सामान्य दूरी की ट्रेनों में भी यात्रियों को भारी वेटिंग की वजह से कंफर्म सीट मिलना मुश्किल हो रहा है। दूसरी ओर दलालों के कब्जे की वजह से तत्काल टिकटों की मारामारी भी यात्रियों को परेशान कर रही है। सबसे अधिक भीड़ उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में हैं। मालवा एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की ट्रेन में 14 अक्टूबर को 80 वेटिंग है, जबकि गोंडवाना एक्सप्रेस में 80, संपर्क क्रांति में 110वेटिंग है। दीपावली का सीजन होने की वजह से वेटिंग टिकटों का कंफर्म होना मुश्किल है। इसलिए यात्रियों को तत्काल टिकटों का सहारा है, लेकिन तत्काल बुकिंग में भी यात्रियों से पहले कतार में लगकर दलाल ही टिकट ले रहे हैं। हालांकि मेन्यूअल और आॅनलाइन माध्यम में रेलवे द्वारा लगातार टिकटों के संबंध में निगरानी की जा रही है।

हमसफर खाली राजधानी में भी सीट

एक तरफ सामान्य ट्रेनों में भारी वेटिंग चल रही है। दूसरी ओर हमसफर एक्सप्रेस जैसी सुविधाजनक ट्रेनों में यात्रियों का टोटा है। राजधानी एक्सप्रेस में भी फ्लैक्सी फेयर की वजह से यात्री कम ही यात्रा कर रहे हैं। रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों और कोचों की व्यवस्था की गई है। इसके बावजूद यात्रियों को कन्फर्म टिकटें नहीं मिल रहीं हैँ।

कोटे के लिए आवेदनों की भरमार

दीपावली के पहले और सप्ताहभर बाद तक कंफर्म सीटों के लिए वीआईपी कोटे की सिफारिश के लिए ग्वालियर में पत्रों की कतार लग गई है। हर दिन टिकट कंफर्म कराने के लिए वीवीआईपी बंगलों से लेकर सरकार के अधिकारियों तक की बड़ी संख्या में सिफारिश आ रही हैं। रेलवे द्वारा प्रोटोकॉल के हिसाब से सीटों का आवंटन किया जा रहा है।

Updated : 12 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top