Home > Archived > नोटबंदी पर अरुण जेटली बोले - भविष्य की पीढ़ियों को मिलेगा लाभ

नोटबंदी पर अरुण जेटली बोले - भविष्य की पीढ़ियों को मिलेगा लाभ

नोटबंदी पर अरुण जेटली बोले - भविष्य की पीढ़ियों को मिलेगा लाभ
X

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री और बीजेपी नेता अरूण जेटली ने नोटबंदी के सरकार के फैसले के एक साल पूरे होने पर पार्टी का पक्ष रखते हुए इसे 'भारतीय अर्थव्यवस्था में संस्थागत सुधार' बताया। जेटली ने नोटबंदी के सरकार के फैसले को भारतीय अर्थव्यवस्था के कायाकल्प का अभियान बताते हुए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कालेधन के खिलाफ मुहिम का हिस्सा बताया। साथ ही जेटली ने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया।

मंगलवार को नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए अरूण जेटली ने कहा कि नोटबंदी भारतीय अर्थव्यवस्था के इतिहास में एक वॉटरशेड के रूप बन गया है। नोटबंदी के पहले और नोटबंदी के बाद के समस्त घटनाक्रम को देखे तो कोई भी समझ सकता है कि आखिर नोटबंदी कितनी सफल है। नोटबंदी के बाद आयकर विभाग का करदाताओं का दायरा बढ़ा। आजादी के 70 साल में 3 करोड़ 70 लाख आयकरदाता नोटबंदी के बाद तेजी से बढ़कर 6 करोड़ 30 लाख हो गए। 18 लाख लोग ऐसे थे, जिनके बाद आय से अधिक अघोषित संपत्ति मिली, जिनके खिलाफ वित्तीय जांच एजेंसियां कार्रवाई कर रही हैं। नोटबंदी ने न सिर्फ देश में मौजूद कालेधन को बाहर निकाला, अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि एक ऐसे देश की बनानी शुरू की, जहां की सरकार में संस्थागत वित्तीय फैसले लेने की हिम्मत है। नोटबंदी के बाद ही सरकार को 2 लाख 24 हजार खोखा कंपनियों के बारे में जानकारी मिली। टेरर फंडिंग यानि आतंकियों को मिल रही वित्तीय सहायता पर लगाम लगाने में हम कामयाब हो सके।

जेटली ने स्पष्ट्र किया कि नोटबंदी के पीछे सरकार का उद्देश्य करदाताओं का दायरा बढ़ाना, कैशलेस इकॉनामी को बढ़ावा देना, राजनीतिक वित्तीय गोरखधंधे को रोकना जैसे कदम थे। नोटबंदी कालेधन के खिलाफ हमारी सरकार की मुहिम का एक हिस्सा है। लेकिन सिर्फ नोटबंदी से सारा भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा, ऐसा कहना गलत होगा। इसीलिए हमारे जो विपक्षी बार-बार ये सवाल उठा रहे हैं कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार खत्म कहां हुआ, उन्हें ये जान लेना चाहिए कि नोटबंदी के साथ हमारी सरकार ने जीएसटी, कालेधन पर एसआईटी, इन्सॉल्वेंसी कोड जैसे कई कदम उठाए हैं। हमारे देश में एक बहुत क्लीनर, पारदर्शी और ईमानदार वित्तीय प्रणाली पर चले हैं। जिससे भविष्य की पीढियों को लाभ मिलेगा।







Updated : 7 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top