Home > Archived > वाई-फाई कनेक्टिविटी से करें मोबाइल को इस तरह चार्ज, पढ़िए पूरी खबर

वाई-फाई कनेक्टिविटी से करें मोबाइल को इस तरह चार्ज, पढ़िए पूरी खबर

वाई-फाई कनेक्टिविटी से करें मोबाइल को इस तरह चार्ज, पढ़िए पूरी खबर
X

स्वदेश वेब डेस्क। मोबाइल पर पूरे दिन काम करते रहने से मोबाइल डिसचार्ज की समस्या आज दिन बनी रहती है और हर किसी को सामना करना पड़ता है। घर, ऑफिस में चार्जर साथ रखना पड़ता है। कहीं बाहर जाना हो तो प्लग की नहीं होने मिलने पर चार्जर होने के बावजूद भी मोबाइल चार्ज नहीं कर सकते। लेकिन अब वाई-फाई कनेक्टिविटी की तरह वाई-चार्ज डिवाइस आ गई है जिससे मोबाइल चार्ज करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

गौरतलब है कि मोबाइल डिसचार्ज होने पर उसको चार्ज पर लगाने की सबसे बड़ी समस्या बनी रहती है मोबाइल चार्ज पर लगा हो तो उसके पास ही बैठना पड़े। साथ ही यह भी डर बना रहता है कि किसी का फोन आ जाएं और कोई उठा लें तो अब डरने की कोई जरूरत नहीं। यह वायरललेस चार्जिंग सिस्टम है जिससे घर के किसी भी कोने में मोबाइल हो आराम से चार्ज कर सकते हैं। जैसै घर में लगे वाई-फाई से आराम से नेट चला सकते हैं बिल्कुल वैसी ही डिवाइस है। इसके लिए किसी कॉर्ड की भी जरूरत नहीं होगी। घर के अंदर इस डिवाइस की रेंज 10 मीटर तक है।

हम आपको बता दें कि वाई चार्ज पावर की डिलीवरी के लिए इन्फ्ररेड बीम्स का इस्तेमाल करता है। इससे अन्य चार्ज के मुकाबले फोन को चार्ज होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। वाई-चार्ज की क्षमता साबित हो चुकी है। इसकी मदद से एक मॉडल ट्रेन को बिना बैटरी के चलाकर देखा गया है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा इसे एप्रूव किया गया है। 2018 के शुरुआत में इस डिवाइस के बाजार में आने की संभावना है। इस डिवाइस की मदद से भविष्य में इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करना ज्यादा आसान हो जाएगा।

Updated : 7 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top