Home > Archived > घाटे का सौदा साबित हो रहा है फिक्स डिपॉजिट

घाटे का सौदा साबित हो रहा है फिक्स डिपॉजिट

घाटे का सौदा साबित हो रहा है फिक्स डिपॉजिट
X

-फिक्स डिपॉजिट करने वालो की संख्या में आने लगी कमी
ग्वालियर। अपना पेट काटकर एक-एक पैसा जोड़ना और अच्छा ब्याज मिलने की आशा में उसे बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना अब लोगों के लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा है। ऐसा इसलिए है कि सरकार के आदेशानुसार सभी राष्ट्रीयकृत बैंको ने वार्षिक ब्याज की दर को 9.25 प्रतिशत से घटाकर 6.08 प्रतिशत कर दिया है। ऐसा करने से बैंक के ग्राहकों को 3.17 प्रतिशत का सीधा-सीधा नुकसान हो रहा है। ब्याज की दर घटने से फिक्स डिपॉजिट करने वालों की संख्या में कमी आना शुरू हो गई है। वहीं ऐसे लोग अन्य मदों में अपने पैसे को निवेश कर रहे हैं।

ऐसे हो रहा है नुकसान

वर्ष 2011 के आसपास बैंकों द्वारा ग्राहकों को 9.25 प्रतिशत ब्याज दिया जाता था। मान लीजिए आपने एक वर्ष के लिए दो लाख की एफडी की है। इस पर आपको 9.25 प्रतिशत की दर से दो लाख पर लगभग 18500 रुपए की राशि अतिरिक्त मिलती थी लेकिन घटती ब्याज दर के कारण यह राशि अब 12500 रुपए रह गई है जिस पर ग्राहकों को सीधा-सीधा एक वर्ष में छह हजार का नुकसान हो रहा है।

15 जी का फार्म नहीं होने पर दस प्रतिशत का लगता है जुर्माना

बैंक प्रबंधन ने टीडीएस को लेकर दस हजार से अतिरिक्त सालाना ब्याज आने पर 15 जी फार्म अनिवार्य कर दिया है। यदि आपका ब्याज दस हजार से ऊपर आता है और गलती से आप 15जी फार्म जमा नहीं कर पाए हैं तो इस पर दस प्रतिशत का जुर्माना लगाया जा रहा है। मान लीजिए दो वर्ष की एफडी पर दो लाख पर 18500 रुपए ब्याज आया। बैंक प्रबंधन द्वारा दस हजार की राशि को छोड़कर शेष 8500 रुपए पर 10 प्रतिशत का जुर्माना लगाया जाता है। इस हिसाब से 18500 में से 850 रुपए अतिरिक्त काटे जा रहे हैं। वहीं मजबूरीवश अगर एफडी को बीच में तुड़वाना पड़े तो इस पर कई प्रकार के जुर्माने लगाकर एक मोटी राशि को काट लिया जाता है।

म्यूचल फंड में कर रहे हैं लोग निवेश

घटती ब्याज दरों के कारण लोगों का मन बैंकों में निवेश करने से दूर होता जा रहा है। ऐसी स्थिति में एक-एक पैसा जोड़कर लोग म्यूचल फंड में निवेश कर रहे हैं जिससे लोगों को अच्छी आमदनी भी हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह म्यूचल फंड शेयर मार्केट पर आधारित है। वहीं अधिकतर लोग स्वर्ण व अन्य मदों में अपने पैसे को निवेश कर रहे हैं।

Updated : 2 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top