Home > Archived > गणेश जी का ऐसा मंदिर, जिसके नाम है अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड

गणेश जी का ऐसा मंदिर, जिसके नाम है अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड

गणेश जी का ऐसा मंदिर, जिसके नाम है अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड
X

इंदौर। विघ्न हरने वाले विघ्नहर्ता के लिए भक्तों के मन में कितनी आस्था है, इसका अंदाजा इस अनूठे वर्ल्ड रिकॉर्ड से लगाया जा सकता है। इंग्लैंड की संस्था वर्ल्ड बुक आॅफ रिकॉर्ड ने इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर को मप्र का ऐसा मंदिर माना है, जहां सबसे ज्यादा श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसी अनूठे रिकॉर्ड के दम पर इसे वर्ल्ड बुक आॅफ रिकॉर्ड में जगह मिली है।

मंदिर के रिकॉर्ड में दर्ज आंकड़े इस रिकॉर्ड को पुख्ता कर रहे हैं। इस साल नवंबर महीने तक मंदिर में 55 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बप्पा के दर्शन कर चुके हैं। अकेले जनवरी महीने में ही गजानन का आशीर्वाद लेने पहुंचे भक्तों का आंकड़ा बारह लाख के पार था, जिसमें साल के पहले दिन यानि एक जनवरी को पांच लाख से ज्यादा भक्त बप्पा के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचे थे।

पूरे साल में सबसे ज्यादा भक्त जनवरी में खजराना गणेश के दर्शन के लिए पहुंचे। इस महीने में 12,22,151 भक्त दर्शन करने आए। वहीं फरवरी महीने में ये आंकड़ा कुछ कम तो हुआ, मगर फिर भी तीन लाख 76 हजार से ज्यादा भक्त विघ्नहर्ता का आशीर्वाद लेने पहुंचे। वहीं इस साल मार्च महीने में भक्तों का आंकड़ा 3,76,285 रहा। वहीं अप्रैल महीने में भक्तों की आस्था बढ़ती दिखी और आंकड़ा साढ़े लाख के पार पहुंच गया। वहीं गणेश चतुर्थी के मौके पर तो भक्तों का सैलाब ही यहां उमड़ पड़ा। इसका अंदाजा मंदिर प्रबंधन के रिकॉर्ड बुक से लगाया जा सकता है।

Updated : 28 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top