Home > Archived > आतंकियों पर नहीं की कार्रवाई तो, हम करेंगे ‘सर्जिकल स्ट्राइक’

आतंकियों पर नहीं की कार्रवाई तो, हम करेंगे ‘सर्जिकल स्ट्राइक’

आतंकियों पर नहीं की कार्रवाई तो, हम करेंगे ‘सर्जिकल स्ट्राइक’
X

-अमेरिका की पाकिस्तान को चेतावनी
नई दिल्ली/वाशिंगटन। अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर माइक पॉम्पियो ने पाकिस्तान को सख्त चेतावनी दी है कि अगर वह आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाहों पर कार्रवाई नहीं करेगा तो अमेरिका इन ठिकानों को खुद बर्बाद करने के लिए मजबूर होगा।

बता दें कि सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस सोमवार को इस्लामाबाद में हैं। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप का यह संदेश पाकिस्तान को देंगे कि अमेरिका आतंक के सुरक्षित ठिकानों से निपटने को लेकर गंभीर है। उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान सहयोग नहीं करता है तो हम आतंकियों के ठिकानों को तबाह करने के लिए हर संभव एक्शन लेंगे। हालांकि मैटिस ने पाकिस्तान दौरे से पहले यह कहा था कि वह इस दौरान पाकिस्तान को 'उकसाएंगे' नहीं।

मैटिस ने रिपोर्टर्स से कहा था कि वे आतंक से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ सहयोग के रास्ते ढूंढेंगे। मैटिस सोमवार से पाकिस्तान दौरे पर हैं। अमेरिका ने दक्षिण एशिया के लिए नई योजना बनाई है। इसके बाद से पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्तों में तनाव देखा जा रहा है। इस योजना में पाकिस्तान पर आतंकी गुटों खासकर हक्कानी नेटवर्क और तालिबान पर सख्त कार्रवाई करने का दबाव है।

चीन ने रोका फंड, पाकिस्तान परेशान

करोड़ों डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत बन रही कम से तीन बड़ी सड़क परियोजना में भ्रष्टाचार के आरोप के कारण चीन ने अस्थायी रूप से इन परियोजनाओं के लिए फंड रोकने का फैसला किया है। मंगलवार को जारी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन के इस कदम से पाकिस्तान के अधिकारी स्तब्ध हैं।

समाचार पत्र के अनुसार चीन सरकार के इस फैसले के कारण पाकिस्तान नैशनल हाइवे अथॉरिटी के अरबों डॉलर की सड़क परियोजनाओं को झटका लगेगा। इसके कारण कम से कम तीन परियोजनाओं में देरी की आशंका पैदा हो गई है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार पेइचिंग द्वारा नई गाइडलाइंस जारी होने के बाद अब फंड जारी किया जाएगा। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियार चीन के प्रतिष्ठित 'वन बेल्ट वन रोड' परियोजना का हिस्सा है। यह परियोजना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के हिस्से से भी गुजरेगी। इस परियोजना के जरिए चीन का शिनजियांग इलाका पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से जुड़ेगा। चीन द्वारा फंड रोके जाने के कारण जिन रोड परियोजनाओं पर असर पड़ेगा उनमें 210 किलोमीटर लंबा डेरा इस्माइल खान-झोब रोड 81 अरब की लागत से बन रहा है।
इसके अलावा 110 किलोमीटर लंबा खुजदार-बसिमा रोड करीब 20 अरब की लागत से बन रहा है। तीसरी परियोजना जो फंड रोके जाने से प्रभावित हो सकती है वह है रायकोट से थाकोट के बीच काराकोरम हाइवे। 136 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर करीब 8.5 अरब रुपये खर्च होने का अनुमान है।

Updated : 6 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top