Home > Archived > 29 मार्च से 5 अप्रैल तक बुरहानपुर में होगा मेले का आयोजन

29 मार्च से 5 अप्रैल तक बुरहानपुर में होगा मेले का आयोजन

भोपाल| बुरहानपुर के धामन गांव में 29 मार्च से 5 अप्रैल तक बागेश्वरी ग्रामोदय मेले का आयोजन होगा। इस मेले का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। जिसमें राज्य स्तरीय पशु मेला, कृषि उपकरण प्रदर्शनी, कृषक प्रशिक्षण, रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण अंतर्गत मशरूम की खेती, रेशम उत्पादन, बांस से वस्तु निर्माण का प्रशिक्षण आदि इस आयोजन की विशेषता होगी।

मेले में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। जिसमें हर महिला, पुरुष का हिमोग्लोबिन, रक्तचाप, मधुमेह आदि की जांच कराकर लालिमा कार्ड वितरित किए जाएंगे। साथ ही दंत चिकित्सा की व्यवस्था भी होगी। युवाओं के लिए क्रिकेट कबड््डी, खो-खो, कुश्ती आदि खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

मेले में टेरेस गार्डन में गमलों में फल सब्जी का उत्पादन कराने के लिए शहरी क्षेत्र के नागरिकों को प्रोत्साहित किया जायेगा, जिससे वे स्वस्थ्य रहें और विषरहित सब्जियों की जगह घर के गार्डन, छत के माध्यम से उपलब्ध सब्जियों का उपयोग करें। मोटे अनाजों के उपभोग से शरीर को कैलिशयम प्राप्त होता है, केला उत्पादक किसान सरसों की खेती अपने खेतों में एक बार अवष्व करेंगे तो उन्हें केले की फसल सिंगाटोका बीमारी से सुरक्षा मिलेगी। ऐसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ इस आयोजन में प्रशिक्षण देंगे।

Updated : 16 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top