Home > Archived > राष्ट्र के लिए जीने वाला बनता है युगपुरूष-एके सिंह

राष्ट्र के लिए जीने वाला बनता है युगपुरूष-एके सिंह

राष्ट्र के लिए जीने वाला बनता है युगपुरूष-एके सिंह
X

डा. एमपीएस इंस्टीट्यूशंस में ‘सक्षम डावर स्मृति’ रक्तदान शिविर का आयोजन
रक्तदान शिविर को उद्घाटन करते विहिप ब्रजप्रांत संगठन मंत्री मनोज जी, संघ के आगरा महानगर प्रचारक गोविंद जी, दुर्गावाहिनी की क्षेत्रीय सह संयोजिका डा. रजनी ठकराल, डा. एमपीएस ग्रुप के चेयरपर्सन स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह, उद्यमी संभव डाबर व सुभाष ढल।
आगरा। वर्षो से विभिन्न संस्कृतियों के संपर्क में आकार हमें अपनी संस्कृति से दूर रहे लेकिन महापुरूषों के त्याग और सम्यक पे्ररणा के बल पर पुनः भारत परम वैभव शिखर की ओर अग्रसर हो रहा है। युवाओं को यह बात विशेष याद रखने योग्य है कि अपने लिए तो सब जीते हैं लेकिन राष्ट्र के लिए और समाज के लिए जीने वाला आगे चलकर नए युग का सूत्रपात करता है। यह कहना है जाने-माने शिक्षाविद, पूर्व वायुसेना अधिकारी एवं डा. एमपीएस ग्रुप के चेयरपर्सन स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह का। गुरूवार को डाॅ. एमपीएस शिक्षण संस्थान में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। डाॅ. एके सिंह ने भारतीय संस्कृति में प्रचलित पांच दानों में रक्तदान को सर्वोत्तम बताते हुए नागरिकों से निरंतर रक्तदान करने की बात कही।
शिविर में रक्तदान करते संस्थान के छात्र-छात्राएं।
रक्तदान शिविर में बतौर मुख्य वक्ता युवाओं को संबोधित करने पधारे विश्व हिन्दू परिषद के ब्रजप्रांत संगठन मंत्री मनोज जी ने कहा कि भारतीय संस्कृति सनातन संस्कृति है। हमारा इतिहास त्याग और बलिदानों का है। उन्होंने युवाओं से कहा कि सीमा पर जवान पैसे के लिए नहीं मां भारती की सेवा के लिए खड़ा है और वीर जवानों से प्रेरणा लेकर युवाओं को अपना सर्वस्व राष्ट्र के स्वाभिमान और रक्षा के लिए दान करने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि जो दान करने में कभी पीछे नहीं रहता वह भामाशाह कहलाता है। शिविर की अध्यक्षता कर रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर प्रचारक गोविंद जी ने कहा कि बड़ी-बड़ी अट्टालिकाओं को बनाने व उनमें रहना ही हमारा ध्येय नहीं अपितु समाज के लिए समर्पण ही वास्तविक जीवनचर्या है। कार्यक्रम को मुख्य अतिथि संभव डावर, डा. बीआर अम्बेडकर विवि राष्ट्रीय सेवा योजना संयोजक रामवीर सिंह, दुर्गा वाहिनी की क्षेत्रीय सह संयोजिका डा. रजनी ठकराल, विहिप प्रांत कार्यकारिणी सदस्य सभाष ढल ने भी संबोधित किया।
शिविर में एनएसएस छात्रों एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से आये रक्तदाताओं ने रक्तदान के लिये अपना पंजीकरण कराने के बाद रक्तदान किया। शिविर में सामाजिक संस्था एक पहल पाठशाला व समर्पण ब्लड़ बैंक का सहयोग रहा। शिविर में कुल लगभग 200 यूनिट रक्तदान किया गया। शिविर में डा. एमपीएस काॅलेज के निदेशक डा. राजीव रतन, संस्थान के डीन डीन एवं एनएसएस के प्रमुख डा. एके गोयल का सहयोग रहा। शिविर में विहिप के दीपक अग्रवाल, राजीव शर्मा, प्रांत उपाध्यक्ष सुनील पाराशर, शुभम गोयल, गोविंद चैधरी, संघ के मनमोहन जी, समाजसेवी प्रतिभा जिंदल, एक पहल से मनीष राय, अंकित खंडेलवाल आदि उपस्थित रहे। शिविर का संचालन संस्थान के डीन काॅरपोरेट पियूष अग्रवाल ने किया।

Updated : 14 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top