Home > Archived > कैदियों को गर्मी से बचाने के लिए प्रशासन ने किए इंतजाम

कैदियों को गर्मी से बचाने के लिए प्रशासन ने किए इंतजाम

20 सीसीटीवी कैमरे करेंगे निगरानी, 1 मई से जेल में नहीं करना पड़ेगा काम

मथुरा। भीषण गर्मी में जेल में विरूद्ध तादात से अधिक कैदियों के स्वास्थ्य के लिए जेल प्रशासन विशेष इंतजाम करने जा रहे हैं। कारागार अधीक्षक पीडी सलोनियां ने बताया कि जिला कारागार की क्षमता 554 कैदियों की है लेकिन वर्तमान में 1750 कैदी निरूद्ध है। भीषण गर्मी के मद्देनजर कैदियों के लिए आगामी 1 मई से आम का पना प्रत्येक बन्दी को दिया जाएगा तथा कारागार रसोई मे काम करने वाले कैदियों के लिए दिन मे नीबू पानी की अलग से व्यवस्था की जाएगी। उन्होने बताया कि कारागार के रसोई मे काम करने वाले कैदियों को छोड़कर अन्य सभी कैदियों से 1 मई से सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कोई काम नही कराया जाएगा। इसके अलावा कारागार मे पीसीओ की सुविधा शुरू हो चुकी है, कारागार मे बन्द वही कैदी फोन से बात कर सकेंगे, जिन्होने शपथ पत्र देकर बात करने वाले फोन नंबरों का कारागार मे रजिस्ट्रेशन करा रखा होगा।

इसके अलावा फोन से बात करने वाले कैदियों की रिकार्डिग भी करायी जाएगी, ताकि वह कारागार के फोन का गलत प्रयोग नही कर सके। कारागार अधीक्षक का कहना था की कारागार मे 3 हजार लीटर क्षमता का आरओ प्लांट लग चुका है, सभी कैदियों को अब स्वच्छ जल पीने के लिए मिलने लगा है, उनका कहना था कि भीषण गर्मी पडऩे के कारण कैदियों की सुविधा के लिए कारागार मे चार वाटर कूलर भी लगवा दिए गए है तथा 6 वाटर कूलर और लगवाने के लिए शासन को संस्तुति पत्र भेज दिया गया है।

उनका यह भी कहना था कि कारागार मे सुरक्षा की दृष्टि तथा कैदियों पर नजर रखने के लिए 20 सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए है तथा डेढ़ सैक्षन पीएसी कारागार गेट की सुरक्षा के लिए तैनात करा दी गई है। इसके अलावा उन्होने बताया कि कारागार की सभी बैरिकों मे पर्याप्त मात्रा मे पंखे लगा दिए गए हैं तथा बिजली जाने पर कारागार मे जेनरेटर की व्यवस्था कर दी गई है। इसके अलावा कारागार मे बन्द जो कैदी पढ़ाई करना चाहते है, उनके लिए कारागार प्रशासन दसवीं और 12 वीं के फार्म स्कूल मे जमा कराएगा।

Updated : 21 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top