Home > Archived > गांवों को मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना से जोड़ें : सीएम

गांवों को मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना से जोड़ें : सीएम

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को भोपाल स्थित मंत्रालय में मुख्यमंत्री नल-जल योजना में घर-घर नल से जल उपलब्ध कराने की योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को एक हजार की ग्रामीण जनसंख्या से अधिक और 500 की जनसंख्या से अधिक वाली अनुसूचित जाति, जनजाति बहुल बसाहटों को प्राथमिकता से मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना से जोड़ने के निर्देश दिये।

इस योजना में प्रत्येक व्यक्ति को घरेलू नल कनेक्शन से 70 लीटर प्रतिदिन पेयजल मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों में पाइप से पानी मिलेगा। जल शुद्ध करने के पूरे उपाय किये जायेंगे।

बताया गया कि मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना में शामिल होने वाली बसाहटों का प्राथमिक चिन्हांकन इस माह के अंत तक कर लिया जायेगा। इन बसाहटों की विकासखंड वार सूची तैयार की जायेगी। मुख्यमंत्री ने हर विकासखंड के बड़े गाँवों को प्राथमिकता से योजना में शामिल करने के निर्देश दिये। अगले पाँच वर्ष तक योजना का संचालन और संधारण निर्धारित क्रियान्वयन एजेंसी करेगी। बाद में पेयजल उप समिति या ग्राम पंचायत संचालन करेगी।

मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये दस परियोजना क्रियान्वयन इकाइयों का गठन किया जायेगा। इन इकाइयों का मुख्यालय भोपाल, इंदौर, खरगोन, उज्जैन, शिवपुरी, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, रीवा और शहडोल होगा।

Updated : 24 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top