Home > Archived > सरकारी स्कूलों में अब ऐसी होगी यूनिफॉर्म

सरकारी स्कूलों में अब ऐसी होगी यूनिफॉर्म

सरकारी स्कूलों में अब ऐसी होगी यूनिफॉर्म
X

लखनऊ। यूपी के प्राइमरी स्कूलों में जल्द ही बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग बदला हुआ नजर आएगा। खाकी कलर की ड्रेस की जगह अब जल्द ही भूरे रंग का फुल ट्राउजर व स्कर्ट और गुलाबी रंग की चेक पैटर्न में भूरे रंग की कॉलर वाली शर्ट दिखेगी। इस बार प्राइमरी स्कूल ड्रेस को सेंटल स्कूल की तर्ज पर तैयार किए जाने का विचार है।

वहीं माध्यमिक शिक्षा में छात्राओं की यूनिफॉर्म अब काली सलवार के साथ गुलाबी चेक पैटर्न वाला कुर्ता और काला दुपट्टा होगी। हालांकि अभी सरकार की तरफ से बेसिक शिक्षा परिषद को सैंपल दिया गया है, आदेश जारी होने में अभी वक्त है।

मालूम हो कि इससे पहले सपा सरकार ने यूपी में शासन के दौरान 2012 में पुराने यूनिफॉर्म कोड को बदलकर खाकी रंग में नई यूनिफॉर्म जारी की थी। उससे इससे पहले खबर आई थी कि मुख्यमंत्री सपा सरकार के समय जारी खाकी रंग की स्कूल ड्रेस से नाखुश थे। उनका मानना था कि ये रंग होमगार्ड की ड्रेस से मिलता-जुलता है। इसके बाद स्कूल ड्रेस के कलर चेंज करने के विचार को अप्रैल में सीएम के सामने पेश किया गया जिसके बाद सरकार ने इस पर अमल करने का फैसला लिया।

यह फैसला यूपी के 75 जिलों के एक लाख प्राइमरी और 45,000 सेकेंडरी स्कूलों के 1.85 करोड़ छात्रों पर लागू होगा। वैसे स्कूल ड्रेस के कलर को लेकर कई स्कूल अध्यापकों ने खाकी रंग को अनुचित बताया था। यहां तक कि अभिवावक और बच्चों ने भी इसके लिए नाराजगी जताई थी।पहले प्राइमरी स्कूल में लड़कों के लिए नेवी ब्लू शॉर्ट्स/ट्राउजर और लड़कियों के लिए नेवी ब्लू स्कर्ट के साथ स्काई ब्लू शर्ट वाली स्कूल ड्रेस थी।

Updated : 10 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top