Home > Archived > आईपीएल के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं महेंद्र सिंह धोनी
X

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण में भले ही महेंद्र सिंह धोनी को उनकी टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने कप्तानी से हटा दिया हो लेकिन दुनिया के सबसे सफल इस ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ एकादश का नेतृत्व करने के लिए बतौर कप्तान उनका ही चुनाव किया गया है।

आईपीएल का दसवां संस्करण अपने अंतिम पड़ाव से मात्र एक कदम ही दूर है और उससे पूर्व ऑलटाइम आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ एकादश खिलाडिय़ों का चुनाव किया गया है। जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान के रूप में धोनी का चुनाव किया गया है। छह सप्ताह की वोटिंग और 31 दावेदारों में से आईपीएल की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ एकादश टीम में धोनी सहित सात भारतीय खिलाडिय़ों को जगह मिली है।

पिछले कुछ सप्ताह में पांच पूर्व टेस्ट कप्तानों और क्रिकइंफो के चयन स्टाफ सहित 17 सदस्यीय दल ने इंडियन प्रीमियर लीग की सर्वश्रेष्ठ एकादश के चुनाव में खिलाडिय़ों के ओवलऑल प्रदर्शन को ध्यान में रखकर फैसला किया है। भारतीय क्रिकेटरों में क्रिकेट से संन्यास ले चुके वीरेंद्र सहवाग के अलावा विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, धोनी, रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं।

अंतिम एकादश में शामिल विदेशी खिलाडिय़ों में कैरेबियाई तूफान क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो और सुनील नारायण तथा श्रीलंका के लसित मभलगा को जगह दी गई है। आश्चर्यजनक रूप से दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली लेकिन उन्हें 12वां खिलाड़ी चुना गया है।

ऑलटाइम एकादश में छह बल्लेबाजों, एक ऑलराउंडर और चार विशेषज्ञ गेंदबाजों को चुना गया है। कुल 31 दावेदारों में 14 विदेशी खिलाड़ी भी रखे गए थे जिसमें से चयन दल ने संतुलन को ध्यान रखते हुए चुनाव किया है। इसमें सर्वश्रेष्ठ ओपनरों के मामले में क्रिस गेल को सनराइजर्स हैदराबाद को गत वर्ष चैंपियन बनाने और इस बार प्लाऑफ में ले जाने वाले डेविड वार्नर से एक मत अधिक मिला। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाड़ी गेल इस बार बुरी तरह फ्लॉप रहे।

कई चौंकाने वाले निर्णयों के तहत डीविलियर्स को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिलना भी रहा। ऑलराउंडरों में ब्रावो और शेन वाटसन में काफी करीबी मुकाबला था। लेकिन ब्रावो का मध्यक्रम में अच्छा स्कोर और डैथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी ने उन्हें जगह दिला दी। गेंदबाजों में टूर्नामेंट के सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी मलिंगा और किफायती गेंदबाजों में नारायण को चुना गया।

आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ एकादश के नेतृत्व के लिए धोनी लगभग सबकी पसंद रहे। जबरदस्त ‘क्रिकेटिंग माइंड’ के लिये मशहूर भारतीय खिलाड़ी आंकड़ों के लिहाज से भी पिछले नौ सत्रों में आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रह चुके हैं।

Updated : 21 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top