Home > Archived > जीएल बजाज के छात्रों ने एण्ड्रायडकी दुनिया में मचाया धमाल

जीएल बजाज के छात्रों ने एण्ड्रायडकी दुनिया में मचाया धमाल

मथुरा। जीएल बजाज के कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्रों ने एण्ड्रायड की अत्यंत कठिन समझी जाने वाली प्रोग्रामिंग पर पूर्ण रूप से कमाण्ड हासिल कर अनूठे एप को डिजाइन किया है। छह माह से संस्थान में एण्ड्रायड द्वारा चलने वाली विभिन्न एप्लीकेशंस के डेवलपमेंट पर इंजीनियरिंग छात्रों को देश के एण्ड्रायड विशेषज्ञों एवं शिक्षकों द्वारा समसामयिक दिशा-निर्देश दिये जा रहे थे।

एप्लीकेशन डिजाइनिंग के दौरान छात्रों ने एण्ड्रायड एप्लीकेशन स्ट्रक्चर, एण्ड्रायड इंटेंट्स, यूआई डिजाइन और टैब्स एण्ड टैब एक्टीविटी एण्ड्रायड एप्लीकेशन के कंटेंट्स प्रोवाइडर्स, एडाप्टर्स एण्ड बिजेट्स, कस्टम कम्पोनेंट्स और एप्लीकेशन एडवांसमेंट आदि के बारे में सूक्ष्म रूप से अन्वेषण कर एवं इन सभी घटकों को सम्मिलित करते हुये अपनी एप्लीकेशन को सफलतापूर्वक डिजाइन किया है।

एण्ड्रायड बेस्ड एप्लीकेशन डिजाइनिंग करने वाले छात्रों ने बताया कि जीएल बजाज के नाम से यह एप डिजाइन किया गया है एवं इसे गूगल प्ले स्टोर पर भी जल्द ही अपलोड कर दिया जायेगा। इस एप की खासियत एवं उपयोगिता पर छात्रों ने कहा कि इस एप्लीकेशन में गागर में सागर की तरह सब कुछ समाया हुया है। विश्व के किसी भी कोने में बैठा हुया व्यक्ति अब इस एप के माध्यम से संस्थान से जुड़े किसी भी कार्य को कर सकता है। खासतौर से नये आने वाले छात्रों को जहां पहले इंटरनेट पर जाकर संस्थान के अलग-अलग ब्राउजरों के थ्रू जो कार्य करने पड़ते थे, अब केवल इस एप के जरिये चुटकियों में ही हर कार्य सम्भव हो जाएगा। अब केवल इतना करना है कि गूगल प्ले स्टोर में जाकर जीएल बजाज के नाम से एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना है और आगे जैसा इंस्ट्रक्शन मिले उसे फालो करते जाना है।

छात्रों की इस कामयाबी पर आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने खुशी जताते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। जी.एल. बजाज के छात्रों द्वारा डेवलप की गई इस नायाब उपलब्धि पर संस्थान के निदेशक डा. एस रे चौधरी ने कहा कि एण्ड्रायड एप्लीकेशन एण्ड डेवलपमेंट बहुत ही सम्भावनाओं से भरा हुआ क्षेत्र है। इसी को ध्यान में रखते हुये हमारे छात्रों ने द्वारा एण्ड्रायड एप्लीकेशन डेवलपमेंट पर लगातार क्रियात्मक परीक्षण किये जाते रहे हैं। इसको देखकर ही छात्रों को संस्थान से सम्बन्धित एक ऐसा एप डिजाइन करने की प्रेरणा मिली जिससे इंजीनियरिंग के युवा छात्रों को एक मार्गदर्शक एप्लीकेशन मिल सके। इसी का परिणाम है कि अब हमने एक ऐसा एप डिजाइन कर लिया है जिसके द्वारा हर युवा छात्र को हर कदम पर मदद मिलती रहेगी।


Updated : 6 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top