Home > Archived > मीरा कुमार के नामांकन में 28 जून को विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन

मीरा कुमार के नामांकन में 28 जून को विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन

मीरा कुमार  के नामांकन में 28 जून को विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन
X


नई दिल्ली। जिस अंदाज में भाजपा और एनडीए ने राष्ट्रपति पद के अपने उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के नामांकन में अपनी ताकत दिखाई थी। ठीक इसी अंदाज में कांग्रेस और विपक्षी पार्टियां भी साझा उम्मीदवार मीरा कुमार के नामांकन में शक्ति प्रदर्शन करने की योजना बना रही हैं। एनडीए के उम्मीदवार कोविंद के नामांकन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के साथ-साथ करीब डेढ़ दर्जन मुख्यमंत्री और दर्जनों केंद्रीय मंत्री नामांकन में मौजूद थे। भाजपा की लगभग सभी सहयोगी पार्टियों के नेता भी नामांकन में मौजूद थे।

अब विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन 28 जून को है। कांग्रेस और विपक्ष की साझा उम्मीदवार मीरा कुमार 28 जून को नामांकन दाखिल करेंगी। सबसे पहले तो इसी पर सवाल उठा है कि जब एनडीए के उम्मीदवार ने प्रचार शुरू कर दिया तो विपक्ष इतनी देरी क्यों कर रहा है। असल में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी विदेश दौरे पर हैं और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी भी विदेश दौरे पर हैं। मीरा कुमार के नामांकन में दोनों की मौजूदगी जरूरी है। इसलिए परचा दाखिल करने के लिए एकदम आखिरी दिन चुना गया।

बहरहाल, बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने अपने सारे सांसदों को 28 जून को नामांकन में रहने के लिए कहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी तो नामांकन में रहेंगे ही, बाकी सारे वरिष्ठ नेता और राज्यों के मुख्यमंत्री भी रहेंगे। सहयोगी पार्टियों के सांसदों को भी मौजूद रहने के लिए कहा गया है। उनके अलावा कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों के मुख्यमंत्री और जिन राज्यों में सरकार नहीं है, वहां के नेता विपक्ष को दिल्ली आने के लिए कहा गया है।
कांग्रेस के जानकार सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के जो सेट तैयार कराए जा रहे हैं, उन पर सभी सहयोगी पार्टियों के नेता प्रस्तावक व समर्थक बन रहे हैं। एमके स्टालिन से लेकर लालू प्रसाद तक को इसमें शामिल किया जा रहा है। मायावती और अखिलेश यादव भी इसका हिस्सा होंगे। विपक्षी गठबंधन में शामिल सभी 17 पार्टियों के नेताओं को नामांकन में आने के लिए कहा गया है।

Updated : 27 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top