Home > Archived > सऊदी अरब समेत 4 चार पड़ोसियों ने कतर से तोड़े कूटनीतिक रिश्ते

सऊदी अरब समेत 4 चार पड़ोसियों ने कतर से तोड़े कूटनीतिक रिश्ते

सऊदी अरब समेत 4 चार पड़ोसियों ने कतर से तोड़े कूटनीतिक रिश्ते
X

दुबई। चार अरब देशों ने सोमवार को कतर से अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं. सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात ने कतर से डिप्लोमेटिक रिश्तों के साथ जमीन, समुद्र और हवाई रिश्ते भी खत्म कर दिए। आतंकी और चरमपंथी संगठनों को समर्थन करने का आरोप लगाते हुए कतर के खिलाफ ये एक्शन लिया गया।

सऊदी अरब ने कतर पर मुस्लिम ब्रदरहुड और आतंकी संगठन ISIS को समर्थन देने का आरोप भी लगाया है। इसके साथ ही सऊदी अरब ने यमन के खिलाफ सऊदी की लड़ाई को कतर मीडिया में नकारात्मक तरीके से पेश करने का भी आरोप लगाया। हाल ही में मिस्र ने मुस्लिम ब्रदरहुड के समर्थन के आरोप में कई न्यूज वेबसाइट्स पर बैन लगाया था.

वहीं बहरीन ने कहा है कि वह कतर की राजधानी दोहा से 48 घंटे के अंदर अपने राजनयिक मिशन को वापस बुला रहा है और इसी अवधि में कतर के सभी राजनयिकों को बहरीन छोड़ देना चाहिए.मिस्र ने कतर के साथ हवाई रिश्ते और सभी बंदरगाह बंद करने का एलान किया है. मिस्र ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लेने का दावा किया है।

खबर के मुताबिक, कतर लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहा था। साथ ही सऊदी में विरोधी ताकतों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा था। जिसके चलते ये एक्शन लिया गया।

Updated : 5 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top