Home > Archived > GST : अर्थव्यवस्था में ये बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे

GST : अर्थव्यवस्था में ये बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे

GST : अर्थव्यवस्था में ये बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे
X


1 जुलाई 2017 से देशभर में जीएसटी लागू हो गया, लेकिन क्या आपको मालूम है कि जीएसटी के साथ ही देश से लेकर विदेश तक कुछ ऐसे बदलाव भी देखने को मिलेंगे जो सीधे तौर पर आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े बिजनेस मैन का अकाउंट हैंडल करने वाले चार्टेड अकाउंटेंट से जुड़े हुए हैं।

कौन- कौन से दिखाई देंगे बदलाव

आधार बिना आईटीआर फाइलिंग:- अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको 1 जुलाई से आइटीआर फालिंग नहीं कर पाएंगे क्योंकि सरकार ने आईटीआर फाइलिंग के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

पैन नंबर को आधार से जोड़ना अनिवार्य:- पैन नंबर को आधार से जोड़ना 1 जुलाई से अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि इसमें उन लोगों को छूट दी गई है जिनके पास फिलहाल आधार कार्ड नहीं है।

नो आधार नो पैन कार्ड:- अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप पैन कार्ड के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि अब आईटीआर फाइलिंग के साथ ही पैन कार्ड के आवेदन के लिए आधार को अनिवार्य किया जा चुका है।

नो आधार नो पासपोर्ट:- विदेश मंत्रालय ने आधार कार्ड को उस सूची में शामिल किया गया है जिसमें पासपोर्ट के आवेदन के लिए अनिवार्य दस्तावेज शामिल हैं। तो ऐसे में अगर आप 1 जुलाई के बाद पासपोर्ट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने साथ आधार कार्ड जरूर रखें।

पीएफ अकाउंट को भी आधार से जोड़ना जरूरी:- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 30 जून तक पीएफ अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। वहीं पेंशनरों को भी आधार विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

रेलवे का कंसेशन लेने के लिए आधार जरूरी:- अब रेलवे के कंसेशन का फायदा लेने के लिए आपको आधार कार्ड का उल्लेख करना होगा, वर्ना आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा। रेलवे ने टिकिटों के दुरुपयोग को रोकने के लिए ऐसा फैसला किया है।

कॉलेज की स्कॉलरशिप के लिए भी आधार:- मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि वो कॉलेज स्टूडेंट जो सरकारी स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं या वो जो इसे मौजूदा समय में प्राप्त कर रहे हैं उन्हें 1 जुलाई से अपने आधार का उल्लेख करना होगा।

आधार के बिना पीडीएस का फायदा नहीं:- अब सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए भी आधार जरूरी कर दिया गया है। अब इंडीविजुअल्स को 1 जुलाई से पहले पीडीएस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अपने आधार कार्ड का उल्लेख करना ही होगा। विदेशी सफर के लिए भी देना होगा

आधार:- अगर आप 1 जुलाई के बाद विदेश जाने का मन बना रहे हैं तो ध्यान रखें आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इस कदम का उद्देश्य आराम दायक हवाई सफर और आव्रजन संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक समय को कम करना है।

सऊदी अरब में परिवार रखने को देना होगा टैक्स:- सऊदी अरब 1 जुलाई से प्रवासियों के लिए देशों में अपने परिजनों (आश्रितों) को रखने पर मासिक प्रवासी लेवी की शुरूआत कर रहा है। आपको अपने हर परिजन के लिए 100 रियाल का मासिक शुल्क देना होगा। भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 1,721 रुपए होगी।

सीए के लिए नया पाठ्यक्रम:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए अध्ययन करने वालों के लिए एक नया पाठ्यक्रम पेश करेंगे। नया पाठ्यक्रम इंटरनेशनल फेडरेशन आॅफ एकाउंटेंट्स के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा मानकों के अनुसार है और इसमें नई कराधान प्रणाली, जीएसटी भी शामिल है।

आॅस्ट्रेलिया जाने वालों को मिलेगा आॅनलाइन विजिटर वीजा:- आॅस्ट्रेलियाई सरकार ने घोषणा की है कि 1 जुलाई से भारतीय आगंतुक वीजा के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Updated : 1 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top