Home > Archived > एसबीआई ने अपनी कई सेवाओं में किया शुल्क संसोधन

एसबीआई ने अपनी कई सेवाओं में किया शुल्क संसोधन

एसबीआई ने अपनी कई सेवाओं में किया शुल्क संसोधन
X


नई दिल्ली।
देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी कई सेवाओं के लिए ली जानी वाली सेवाओं के शुल्क को संशोधित किया है। इनमे से कई आप पर भी लागू हो सकते है। जो कि 1 जून से प्रभावी होंगे। एसबीआई के ग्राहकों के लिए इन शुल्क का कुल बोझ बढ़ गया है, क्योंकि 15 फीसदी सर्विस टैक्स की जगह अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा।

मिली जानकारी के अनुसार 'स्टेट बैंक बडी' के जरिए एटीएम से राशि निकालने पर 25 रुपये और जीएसटी लगेगा। वहीं, अगर आप एसबीआई बडी ऐप से अपने बचत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको 3 फीसदी का शुल्क और टैक्स देना पड़ेगा। हालांकि, सभी सामान्य बचत खाता धारक मेट्रो शहरों में महीने में आठ फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस (एसबीआई एटीएम पर पांच और दूसरे बैंक के एटीएम में 3) कर पाएंगे।

बता दें कि वहीं, नॉन-मेट्रो में खाताधारकों को 10 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस (एसबीआई एटीएम पर पांच और दूसरे बैंक के एटीएम में 5) की सुविधा मिलेगी। अगर आप इस सीमा के बाद भी एटीएम से नकद निकासी करते हैं तो आपको 20 रुपये के साथ टैक्स देना होगा।

इसी तरह एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग नकद लेनदेन के लिए सेवा शुल्क को भी संशोधित किया है, जो कि 1 जून से प्रभावी होंगे। तत्काल भुगतान सेवा या आईएमपीएस से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने पर भी शुल्क को संशोधित किया है। अगर आप 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर करते हैं, तो 5 रुपये और टैक्स आपको देना होगा। वहीं, 1 लाख रुपये से ऊपर और 2 लाख तक के ऑनलाइन फंड ट्रांसफर पर 15 रुपये और टैक्स चुकाना होगा।

गौरतलब है कि वहीं, 2 रुपये से ऊपर और 5 लाख रुपये तक के फंड ट्रांसफर पर 25 रुपये और टैक्स देना होगा. वहीं यदि कोई ग्राहक 20 से ज्यादा कटे-फटे नोट बदलना चाहता है या बदले जाने वाले नोटों मूल्य 5,000 रुपये से ज्यादा है तो एसबीआई प्रत्येक ऐसे नोट पर 2 रुपये का शुल्क और टैक्स वसूलेगा।

Updated : 10 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top