Home > Archived > चकमा देकर भाग निकले चार-पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली

चकमा देकर भाग निकले चार-पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली

चकमा देकर भाग निकले चार-पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली
X

फड़ से जब्त किया 60 घनमीटर अवैध फर्शी पत्थर

ग्वालियर। सटीक सूचना मिलने के बाद भी वन विभाग जंगल से उत्खनित अवैध फर्शी पत्थर लेकर निकले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को नहीं पकड़ पाया। बाद में खनिज विभाग के साथ मिलकर वन विभाग ने पत्थर की एक फड़ पर कार्रवाई कर करीब 60 घनमीटर फर्शी पत्थर जब्त किया है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को तड़के डांडा खिड़क वन चौकी के स्टॉफ को किसी मुखबिर से सूचना मिली थी कि सोनचिरैया अभयारण्य से उत्खनित फर्शी पत्थर से भरे चार-पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली बामौर की ओर निकले हैं। चौकी के स्टॉफ द्वारा इसकी जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। इसके बाद एक दल तैयार कर उक्त ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ने के लिए भेजा गया, लेकिन यह दल उन्हें पकड़ नहीं पाया। इसी बीच सूचना मिली कि उक्त ट्रैक्टर-ट्रॉली पुरानी छावनी थाने के पीछे संचालित पत्थर के फड़ों में से किसी एक फड़ पर पहुंचने वाले हैं। इसके बाद खनिज विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर वन विभाग का दल उक्त फड़ों पर जा पहुंचा, लेकिन इससे पहले ही उक्त ट्रैक्टर-ट्रॉली एक फड़ पर फर्शी पत्थर डालकर जा चुके थे। इसके बाद वहां मौजूद सभी फड़ों की जांच की गई। बताया गया है कि जांच के दौरान रवि अग्रवाल के फड़ पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के पहियों के ताजा निशान देखने को मिले। इस पर उक्त फड़ पर रखे फर्शी पत्थर की जांच की गई तो पता चला कि वहां रखा पूरा पत्थर अवैध है क्योंकि फड़ संचालक के पास कोई वैध दस्तावेज मौजूद नहीं थे और यह फड़ भी अवैध रूप से संचालित था। इस पर फड़ पर मौजूद करीब 60 घनमीटर फर्शी पत्थर जब्त कर लिया गया, जिसमें से करीब 10 घनमीटर फर्शी पत्थर एक डम्पर और एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के माध्यम से झांसी रोड स्थित वन डिपो परिसर में रखवा दिया गया। शेष फर्शी पत्थर फड़ संचालक की सुपुर्दगी में ही दे दिया गया। वन विभाग ने उक्त फड़ संचालक के विरुद्ध प्रकरण भी पंजीबद्ध किया है, जिसकी जांच घाटीगांव गैमरेंज के प्रभारी रेंजर वीरेन्द्र सिंह कुशवाह को सौंपी गई है। इसी मामले में खनिज विभाग ने भी फड़ संचालक के विरुद्ध अवैध भण्डारण का एक प्रकरण दर्ज करने के साथ ही कलेक्टर न्यायालय में चालान भी पेश कर दिया है।

लखनपुरा वन चौकी से कैसे निकल गए टैÑक्टर!

खनन माफिया द्वारा सोनचिरैया अभयारण्य और उत्तर घाटीगांव रेंज से अवैध रूप से उत्खनित फर्शी पत्थर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के माध्यम से बामौर और पुरानी छावनी में संचालित फर्शी पत्थरों पर पहुंचाया जाता है। यह ट्रैक्टर-ट्रॉली लखनपुरा, सुमावली और बामौर होते हुए वापस लौटकर पुरानी छावनी थाने के पीछे संचालित फड़ों पर पहुंचते हैं, जबकि लखनपुरा में वन चौकी मौजूद है और वहां पर्याप्त स्टॉफ भी तैनात है। लखनपुरा से निकलने वाले फर्शी पत्थर से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ने के लिए वन चौकी पर एसएएफ के कुछ जवान भी तैनात किए गए हैं, लेकिन फिर क्या कारण था कि सटीक सूचना मिलने के बाद भी मंगलवार को फर्शी पत्थर से भरे टैÑक्टर-ट्रॉली लखनपुरा वन चौकी के पास से होते हुए निकल गए। यह जांच का विषय है।

इनका कहना है

‘अवैध फर्शी पत्थर से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली रवि अग्रवाल के फड़ पर खाली किए गए थे। वहां ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के आने के ताजा निशान भी मिले थे। फड़ भी अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था। उक्त फड़ से लगभग 60 घनमीटर अवैध फर्शी पत्थर जब्त कर प्रकरण दर्ज किया गया है।’


बी.एस. चौहान
अधीक्षक, सोनचिरैया अभयारण्य, घाटीगांव

Updated : 12 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top