Home > Archived > स्वास्थ्य अधिकारियों के संरक्षण में झोलाछाप ले रहे मरीजों की जान

स्वास्थ्य अधिकारियों के संरक्षण में झोलाछाप ले रहे मरीजों की जान

स्वास्थ्य अधिकारियों के संरक्षण में झोलाछाप ले रहे मरीजों की जान
X

आखिर क्यों नहीं हो पा रही झोलाछाप चिकित्सकों पर कार्रवाई!

ग्वालियर। शहर में इन दिनों झोलाछाप चिकित्सक अपनी दुकान खुलेआम चला रहे हैं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के संरक्षण में झोलाछाप का गोरखधंधा फल-फूल रहा है। शहर की कई गलियों में कहीं बोर्ड लगा कर तो कहीं बिना बोर्ड के ही संचालित हो रहीं यह अवैध क्लीनिक मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ करने में लगी हुई हैं। यहां तक कि फर्जी डिग्री के आधार पर लोगों का उपचार करने वाले झोलाछाप की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों को भी है, लेकिन उसके बाद भी कोई देखने वाला नहीं है। जिसका एक मामला विगत दिनों ही सामने आया था, जिसमें घासमण्डी स्थित आरएमपी चिकित्सक डॉ. महेश शर्मा द्वारा किए गए उपचार के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। लेकिन घटना के दो दिन बीत जाने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से संबंधित डॉक्टर के विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई। यही नहीं हजीरा, चार शहर का नाका, किलागेट, कांचमील, बिड़ला नगर क्षेत्र में लगभग 100 से अधिक फर्जी चिकित्सक अपनी दुकान खुले में चला रहे हैं, जिनमें से कई क्लीनिकों पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा छापे भी मारे गए और नोटिस भी जारी किए गए। उसके बाद भी आज दिन तक एक भी क्लीनिक को सील नहीं किया गया।

जिससे अब मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पर सबाल खड़े हो रहे हंै कि आखिर क्यों इन फर्जी चिकित्सकों को संरक्षण दिया जा रहा है, इन झोलाछापों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही।

मामूली बुखार में चली जाती है जान:- इन झोलाछाप चिकित्सकों के यहां मामूली बुखार का उपचार कराने पहुंचने वाले मरीजों से पैसे एेंठने के लिए लापरवाह तरीके से गलत उपचार दिया जाता है, और जब मरीज का स्वास्थ्य ज्यादा बिगड़ना शुरू होता है तो उसे किसी अन्य अस्पताल में रैफर कर दिया जाता है। जिस कारण कई मरीजों की अन्य अस्पतालों में पहुंचने के बाद मौत भी हो जाती है।

डोट्स सेन्टर के नाम से संचालित हो रही क्लीनिक

कांच मील रोड पर डोट्स सेन्टर संचालित किया जा रहा है। लेकिन डोट्स सेन्टर की आड़ में झोलाछाप डॉ. मवासी सिंह सिकरवार द्वारा मरीजों को उपचार दिया जा रहा है। इसी तरह इसी क्षेत्र में एक अन्य झोलाछाप द्वारा सुमंगल क्लीनिक संचालित की जा रही है। जिस पर सुनील वर्मा द्वारा मरीजों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

Updated : 15 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top