Home > Archived > देश में जीएसटी लागू होने के बाद तबसे उनका व्यापार ठप

देश में जीएसटी लागू होने के बाद तबसे उनका व्यापार ठप

देश में जीएसटी लागू होने के बाद तबसे उनका व्यापार ठप
X


जम्मू।
जम्मू-कश्मीर में भले ही देश भर में लागू हुए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को सात दिन के बाद लागू किया गया है, परंतु राज्य के प्रवेशद्वार पर जीएसटी लागू होने के बावजूद ट्रकों की आमद नहीं बढ़ पाई है।

हालांकि एक जुलाई को देश भर में जीएसटी लागू होने के बाद सात दिन तक ट्रकों की आमद न बढ़ने का कारण राज्य में जीएसटी के लागू नहीं होने का अनुमान लगाया जा रहा था, क्योंकि जीएसटी देने के बाद राज्य में दाखिल होने वाले वाहनों को सेल्स टैक्स और टोल कटवाना पड़ता था। परंतु जीएसटी लागू होने के बाद राज्य के प्रवेशद्वार लखनपुर में ट्रकों की आमद नहीं बढ़ पाई है, जबकि बाहर जाने वाले ट्रकों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। एक जुलाई के बाद से लखनपुर में मालवाहक वाहनों की आवाजाही पुराने ट्रैक पर नहीं आने के कारण एक तरह से मंदी छायी हुई है। अब जो भी ट्रक आ रहे हैं उन्हें कुछ देर के बाद क्लीयरेंस के बाद रवाना किया जा रहा है, जबकि इससे पहले यहां ट्रक पास कराने में चालकों को कई-कई घंटों और कई-कई दिनों तक भी रुकना पड़ता था।

दरअसल सामान्य तौर पर राज्य में दूसरे राज्यों से 1800 के करीब मालवाहक वाहन प्रवेश करते थे, जबकि सात सौ के करीब ट्रक बाहर जाते थे, परंतु अब आवाजाही करने वाले ट्रकों का आंकड़ा एक हजार को भी पार नहीं कर पा रहा है, जिसके चलते यहां एक तो टोल प्लाजा में वीरानी जैसी दिख रही है। वहीं मालवाहक वाहनों की आवाजाही से जिन ढाबा संचालकों, एजेंटों और अन्य दुकानों का व्यापार है वह पूरी तरह से ठप हो गया है। लखनपुर में दस साल से ढाबा चला रहे कूटा निवासी चमन शर्मा ने बताया कि जब से देश में जीएसटी लागू हुआ है, तबसे उनका व्यापार ठप हो गया है हालांकि पहले उम्मीद थी कि राज्य में जीएसटी लागू होने के बाद हालात सामान्य होंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हो पाया। मालवाहक वाहनों की आवाजाही कम हुई है जिस कारण उनका व्यापार बंद हो गया है।

Updated : 16 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top