Home > Archived > चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने हजारों टन सैन्य साजोसामान तिब्बत भेजा

चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने हजारों टन सैन्य साजोसामान तिब्बत भेजा

चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने हजारों टन सैन्य साजोसामान तिब्बत भेजा
X


बीजिंग।
भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर तनाव जारी है। यह तनाव अब बढता ही जा रहा है। ज्ञातव्य है कि डोकलाम को लेकर चीनी मीडिया भी भारत पर शब्दों के तीखे बाण छोड रहा है। इस बीच चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने तिब्बत में अपने हजारों टन सैन्य साजोसामान पठारों की ओर भेजे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन सिर्फै सिक्किम सीमा के पास ही नहीं बल्कि पश्चिम में शिनजियांग प्रांत के पास उत्तरी तिब्बत में भी सैन्य तैनाती में इजाफा कर रहा है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीनी सेना के मुखपत्र पीएलए डेली के हवाले से लिखा है कि अशांत तिब्बत और शिनजियांग प्रांत में पश्चिमी थिएटर कमांड ने उत्तरी तिब्बत में कुनलुन पर्वतों के दक्षिण में सैन्य साजोसामान भेजे हैं।

हम आपको बता दें कि वहीं सैन्य टिप्पणीकार नी लेशियांग ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से बातचीत में कहा कि यह सैन्य मूवमेंट सीमा तनाव से जुडा हुआ और भारत को बातचीत की मेज पर लाने के लिए डिजाइन किया गया प्रतीत होता है।

गौरतलब है कि वहीं एक अन्य सैन्य टिप्पणीकार झू चेंमिंग का कहना है कि चीनी सेना यह दिखाना चाहती है कि वह अपने पडोसी भारत को आसानी से हरा सकता है। दक्षिण एशिया के रणनीतिक विशेषज्ञ वांग देहुआ ने भी अखबार के साथ बातचीत में कहा कि यह सैन्य ऑपेरशन पूरी तरह से साजोसामान को लेकर है और अभी तिब्बती इलाके में काफी बेहतर लॉजिस्टिक सपोर्ट मौजूद है।

***

और पढ़े...

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - वेनेजुएला को कड़ी आर्थिक कार्रवाई की दी धमकी

भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर तनाव बढता हुआ

सीमा पर जवाबी करवाई से सकते में पाकिस्तानी सेना, डीजीएमओ स्तर की वार्ता के लिए की पहल

Updated : 19 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top