Home > Archived > हैप्पी बर्थडे : ‘टर्बनेटर’ हुए 37 साल के

हैप्पी बर्थडे : ‘टर्बनेटर’ हुए 37 साल के

हैप्पी बर्थडे : ‘टर्बनेटर’ हुए 37 साल के
X


नई दिल्ली।
भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आज 37 साल के हो गए हैं। आज ही के दिन यानी 3 जुलाई 1980 को टीम इंडिया के ‘टर्बनेटर’ कहे जाने वाले हरभजन सिंह का जन्म पंजाब के जालंधर में हुआ था। वह ऑलराउंडर बनने का सपना संजोकर अपने क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत करने वाले भज्जी ने भारतीय टीम में ख्याति प्राप्त ऑफ स्पिन के रूप में जगह बनाई। टेस्ट क्रिकेट में 103 मैचों में 417 विकेट और वनडे के 236 मैचों में 269 विकेट हासिल करने वाले इस स्पिन गेंदबाज ने भारतीय टीम में अहम भूमिका निभाई है।

आपको बता दें कि हरभजन सिंह ने भारतीय टीम में अपनी विशेष पहचान ऑस्टे्रेलिया के खिलाफ भारत में हुए टेस्ट शृंखला में बनाई थी। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी भज्जी की फिरकी के सामने नाचते हुए नजर आए थे।

इस सीरीज के अन्तिम मैच में तो हरभजन सिंह ने 15 विकेट हासिल कर भारत को 2-1 से सीरीज जितवाई थी। हरभजन सिंह ने तीन टेस्टों की इस सीरीज में 32 विकेट हासिल किए थे। पद्मश्री हरभजन टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, उन्होंने 2001 में भारत के ऑस्ट्रेलिया खिलाफ यह कारमाना किया था। अभी तक के क्रिकेट कॅरियर में हरभजन मैदान के अंदर और बाहर हमेशा चर्चा में रहे हैं। उन्होंने 2015 में अभिनेत्री गीता बासरा के साथ शादी कर सुर्खियां बटौरी थी।

Updated : 3 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top