Home > Archived > ऐप्पल आईफोन कंपनी पर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप

ऐप्पल आईफोन कंपनी पर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप

ऐप्पल आईफोन कंपनी पर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप
X


नई दिल्ली।
उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप लगाते हुए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि ऐप्पल आईफोन उपयोगकर्ताओं को उसकी डीएनडी सेवा से दूर रख रहा है।

नियामक ने कथित तौर पर कहा है कि ऐप्पल अपने उपयोगकर्ताओं को परेशान करने वाले कॉल और स्पैम संदेशों के बारे में जानकारी ट्राई और उनके मोबाइल ऑपरेटरों को देने की अनुमति नहीं दे रहा है।

एक अंग्रेजी दैनिक के हवाले से आये समाचार के मुताबिक ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने ऐप्पल ऐप स्टोर पर ट्राई के डू नॉट डिस्टर्ब ऐप को अनुमति नहीं देकर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप लगाया है। यह एप्लिकेशन एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

ट्राई के चेयरमैन ने कहा, ‘‘जैसा कि गूगल एंड्रॉयड हमारे डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) एप को सपोर्ट करता है, लेकिन एप्पल इस मुद्दे पर केवल चर्चा ही कर रहा है। इसके अलावा कंपनी ने और कुछ नहीं किया।’’

यह आवेदन उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत टेलीमार्केटर्स से कॉल ब्लॉक करने के लिए डीएनडी स्थिति निर्धारित करने की अनुमति देता है और एसएमएस के लिए एक स्पैम डिटेक्शन इंजन भी।

ट्राई ने बीते वर्ष जून में डीएनडी एप लॉन्च किया था, ताकि परेशान करने वाले कॉल्स और अनपेक्षित एसएमएस पर नियंत्रण किया जा सके। इस एप के जरिए एसएमएस डिटेल्स और कॉल लॉग रिकॉर्ड व फोन के मैसेज से जुड़ी जानकारी ट्राई तक पहुंचाई जाती है।

Updated : 8 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top