Home > Archived > ग्वालियर की बेटी नम्रता मुजुमदार - जोशी मि. इंडिया अर्थ प्रतियोगिता में बनेंगी प्रतिभागी

ग्वालियर की बेटी नम्रता मुजुमदार - जोशी मि. इंडिया अर्थ प्रतियोगिता में बनेंगी प्रतिभागी

ग्वालियर की बेटी नम्रता मुजुमदार - जोशी मि. इंडिया अर्थ प्रतियोगिता में बनेंगी प्रतिभागी
X


एक ऐसे व्यक्तित्व के कुछ नए पहलुओं से परिचित होना आवश्यक है जो वर्ष 1994 में “आउटस्टैंडिंग पर्सनालिटी ऑफ ग्वालियर” के खिताब से सम्मानित और ग्वालियर में ही पली – बढ़ी डॉ. नम्रता मजुमदार जोशी से, जो वर्तमान में पेशे से आई स्पेशलिस्ट है ।

बहुआयामी व्यक्तित्व कि धनी डॉ. नम्रता पिछले 23 वर्षों से मुंबई में निवासरत हैं, एक प्रसिद्धि दन्त चिकित्सक से विवाहित डॉ नम्रता तीन हॉस्पिटल के नेत्र विभाग में अपनी सेवाएं देने के साथ दो क्लिनिक भी चला रहीं है । देखा गया है कि अपने पेशेवर विशेषज्ञता के अलावा कई वर्षों में विभिन्न खेल एवं अन्य गतिविधियों में भी अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन दिखा चुकीं हैं । अपनी प्रतिभा के दम पर ही डॉ नम्रता ने कई वर्षों तक वॉलीबॉल में जीआर मेडिकल कॉलेज, जीवाजी विश्वविद्यालय और मध्य प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करती रहीं हैं, 1992 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री ध्यानेंद्र सिंह ने डॉ नम्रता को सर्वश्रेष्ठ वॉलीबॉल खिलाड़ी के रूप में नामित किया था और कॉलेज के इतिहास में राष्ट्रीय स्तर पर वॉलीबॉल खेलने पर कॉलेज ने भी उनको सम्मानित किया । सिर्फ वॉलीबॉल ही नहीं, डॉ नम्रता ने अंतर-विश्वविद्यालय टूर्नामेंट में महिला क्रिकेट टीम का कप्तान के तौर पर प्रतिनिधित्व भी किया । अब 50 वर्ष कि उम्र में भी वो आज मुंबई के एमआईजी क्रिकेट क्लब कि तरफ से खेलना जारी है ।

क्रिकेट के अलावा डॉ. नम्रता एथलीट भी रहीं है और मैदान पर एथलेटिक खेलों में उत्सुकतापूर्वक सहर्ष भागीदारी कि है । इन्होने कॉलेज स्तर पर शॉट पुट और भाला फेंक की प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, कॉलेज स्तर पर कई ट्राफियां भी जीती हैं। 1988 में जीआर मेडिकल कॉलेज का सर्वश्रेष्ठ एथलीट पुरस्कार जीत इस क्षेत्र में उनकी सबसे बेहतरीन उपलब्धि थी। डॉ. नम्रता बचपन से ही कला प्रेमी है - मैन्डोलिन बजाने से लेकर लोकप्रिय शास्त्रीय गीतों का गायन कर इस क्षेत्र में अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन ग्वालियर और मुंबई में आयोजित कार्यक्रमों में किया है । साथ ही कॉलेज के दिनों में भी डॉ नम्रता ने रेडियो पर भी शानदार प्रस्तुति दी है ।

मानो या न मानो,डॉ नम्रता पतंग उड़ाने में भी निपुण है । कई पतंग-उड़ान प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया है,और वर्तमान में जनवरी 2018 में अहमदाबाद में आगामी अंतरराष्ट्रीय पतंग-फ्लाइंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अभी से ही प्रारंभिक प्रैक्टिस करना प्रारंभ कर दिया है। डॉ नम्रता बहुआयामी प्रतिभा कि धनी है, यह बात किसी से छिपी नहीं है राइटिंग स्किल्स में भी निपुण डॉ नम्रता ने वर्ष 2012 में इन्होनें एक छोटी आत्मकथात्मक पर “मैं हूँ कुछ हटके” शीर्षक पर पुस्तक भी लिखी हैं। कॉलेज जाने वाली दो प्यारी बेटियों कि माँ डॉ. नम्रता मजुमदार जोशी अक्टूबर माह में 6 तारीख को नई दिल्ली में आयोजित होने वाली मि. इंडिया अर्थ 2017 के लिए चुनी गई है।

मि. इंडिया अर्थ प्रतियोगिता महिलाओं से सम्बंधित आयोजन है इसमें दुनिया भर में भारत देश का प्रतिनिधित्व करने वाली सफल बहुमुखी प्रतिभाओं कि धनी महिलाओं को चुना जाता हैं। इस वर्ष के आयोजन में भारत के अलावा यू.के., अमेरिका, दुबई, सिंगापुर आदि देशों से इस प्रतियोगिता के लिए चुना गया है, मि. इंडिया अर्थ प्रतियोगिता में जो प्रतिभागी जीतेगा वो अगले वर्ष अमेरिका में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागी के लिए चुना जाएगा ।

Updated : 16 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top