Home > Archived > सशस्त्र सीमा बल की होगी अपनी जांच एजेंसी : राजनाथ सिंह

सशस्त्र सीमा बल की होगी अपनी जांच एजेंसी : राजनाथ सिंह

लखनऊ। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को अब अभिसूचना संकलन के लिए दूसरी जांच एजेंसियों का मुंह नहीं ताकना होगा। एसएसबी की अलग इंटेलीजेंस विंग को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इसकी घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की। एसएसबी की जांच एजेंसी में 650 पदों पर जल्द भर्तियां होंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर छह स्थित एसएसबी के पृथक पारिवारिक आवास परिसर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। पारिवारिक आवास परिसर में एसएसबी के अधिकारियों व जवानों के लिए 415 फ्लैट बनाए गए हैं। मुख्य अतिथि राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर में आतंकवादियों से मुकाबले में भी एसएसबी जवानों की सराहनीय भूमिका रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पहले उन्हें आवास परिसर का उद्घाटन सितंबर के मध्य में करना था। छह सितंबर से पितृपक्ष शुरू हो रहे हैं, लिहाजा उन्होंने इससे पूर्व ही उद्घाटन करने का निर्णय लिया क्योंकि यहां सीमा पर तैनात रहने वाले जवानों-अधिकारियों के परिवारीजन रहेंगे। सरकार ऐसी नई विधा के बारे में पता करने का प्रयास कर रही है, जिसके जरिए सभी जवानों के परिवारीजन को जल्द आवास मिल सकें। लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि एक-दो लाख जवानों को आवास मिल जाना पर्याप्त नहीं है।
अर्द्धसैनिक बलों में करीब 10 लाख जवान हैं। इंडो-नेपाल व इंडो-भूटान बार्डर पर एसएसबी के जवान पूरी मुश्तैदी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।

ओपेन बार्डर पर सुरक्षा की चुनौती अधिक होती है। उन्होंने मानव तस्करी की रोकथाम में एसएसबी ने जो काम किया है, वह सराहनीय है। एसएसबी की भूमिका बहुआयामी है। सीमा से लेकर नक्सली क्षेत्रों में कठिन ड्यूटी करने वाले एसएसबी के जवानों ने इस बार कश्मीर में आतंकवादियों से निपटने में जो योगदान दिया, वह काबिले तारीफ है।

समारोह के अंत में केंद्रीय गृह मंत्री ने भिनगा में तैनात डिप्टी कमांडेंट अमित सिंह, लखीमपुर में तैनात उपनिरीक्षक किशन सिंह, भिनगा में तैनात हेड कांस्टेबल प्रदीप कुमार व लखनऊ सीमांत में तैनात जवान सुनील कुमार तिवारी को उनके आवास की प्रतीकात्मक चाभी सौंपी। इससे पूर्व महानिदेशक, एसएसबी अर्चना रामासुंदरम ने केंद्रीय गृह मंत्री, विशिष्टि अतिथि उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा, न्याय मंत्री बृजेश पाठक, मंडलायुक्त व एलडीए अध्यक्ष अनिल गर्ग व एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन.सिंह को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा व महानिरीक्षक, एसएसबी आलोक शर्मा ने भी समारोह को संबोधित किया।

बनेंगी चार नई बटालियन
एसएसबी की वर्तमान में 69 बटालियन हैं। जल्द चार नई बटालियन वजूद में आएंगी। इस तरह एसएसबी की कुल 73 बटालियन होंगी। जबकि फरीदाबाद व गुवाहटी में नए पारिवारिक आवास परिसर बनेंगे। दूसरी ओर एसएसबी के सिविल विंग में काम कर रहे करीब 2100 अधिकारियों व जवानों को इंटेलीजेंस ब्यूरो में भेजे जाने की तैयारी है।

दक्षिण भारत में होगा प्रतिनिधित्व
महानिदेशक अर्चना रामासुंदरम ने कहा कि दक्षिण भारत में एसएसबी की पृथक बटालियन स्थापित कराए जाने की दिशा में काम चल रहा है। इसके लिए हैदराबाद के पास 85 एकड़ भूमि मिली है, जहां रिजर्व बटालियन व आवास बनेंगे। गृह विभाग से इसका अनुमोदन हो गया है।

82.50 करोड़ से बने आवास
लखनऊ में 82.50 करोड़ की लागत से 415 आवास बनाए गए हैं। इनमें 34 टाइप-वन, 308 टाइप-टू, 55 टाइप-थ्री व 14 टाइप-फोर क्वार्टर शामिल हैं।

गृह मंत्री ने किया सम्मानित
इंडो-नेपाल बार्डर पर लखीमपुर में पथराव की घटना के दौरान 26वीं बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट तनिष्क कुमार व सिपाही एस.प्रभाकर की दृष्टि आंशिक रूप से कमजोर हो गई है। गृहमंत्री ने ड्यूटी में मुश्तैदी के लिए दोनों को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।

Updated : 5 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top