Home > Archived > पाउडर को विस्फोटक बताने वाले फॉरेंसिक लैब डायरेक्टर निलंबित

पाउडर को विस्फोटक बताने वाले फॉरेंसिक लैब डायरेक्टर निलंबित

लखनऊ, ब्यूरो। यूपी विधानसभा में मिले संदिग्ध पाउडर को विस्फोटक (पीईटीएन) बताने के आरोप में लखनऊ में फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री के निदेशक श्याम बिहारी उपाध्याय को निलंबित कर दिया गया है। उनके ऊपर लगे गंभीर आरोपों की जांच के लिए निदेशक सतर्कता अधिष्ठान हितेश अवस्थी को जांच अधिकारी नामित किया गया है। डॉ उपाध्याय निलंबन काल में जांच अधिकारी के कार्यालय से संबद्ध किए गए हैं।

डॉ एसबी उपाध्याय पर वैसे तो कई गंभीर आरोप लगे हैं लेकिन इसमें सबसे अहम मामला प्रदेश विधानसभा में मिले पाउडर से जुड़ा है। इस संदिग्ध पदार्थ को डॉ उपाध्याय ने ही विस्फोटक पीईटीएन बता दिया था। जिसके बाद काफी हड़कम्प मच गया था। मामले में दूसरी एजेंसियों से जांच कराई गई तो पाउडर विस्फोटक नहीं निकला। आरोप है कि डॉ उपाध्याय ने संदिग्ध पदार्थ में अपूर्ण, भ्रामक, अप्रमाणिक और त्रुटिपूर्ण रिपोर्ट दी। मामले में उन्होंने उच्चाधिकारियों को गुमराह किया। यही नहीं उन्होंने संदिग्ध पदार्थ की जिस एक्सप्लोसिव डिटेक्शन किट से जांच की वह मार्च 2016 में ही एक्सपायर हो चुकी थी।

इसके अलावा आरोप है कि जांच उन्होंने गैर विशेषज्ञ और विस्फोटक अनुभाग की बजाए दूसरे अनुभाग से कराई।

इसके अलावा 2008 से 2010 तक उनके बिहार के पटना स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला में प्रभारी निदेशक रहते हुए भी कई शिकायतें थी। उन पर वित्तीय अनियमितताओं और गड़बड़ियों के गंभीर आरोप हैं। मामले में बिहार सरकार द्वारा डॉ उपाध्याय के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के लिए कहा गया है।

Updated : 5 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top