Home > Archived > अतिक्रमण हटाने गए पुलिस और प्रशासनिक दल पर पथराव

अतिक्रमण हटाने गए पुलिस और प्रशासनिक दल पर पथराव

हमले में नायब तहसीलदार व अन्य अधिकारी घायल

ग्वालियर, न.सं.। उच्च न्यायालय के आदेश पर मुरार क्षेत्र में स्थित नगर निगम की शासकीय भूमि से चिन्हित करीब 140 अतिक्रमणों को हटाने पहुंचे प्रशासन, नगर निगम और पुलिस के संयुक्त दल पर अतिक्रमणकारियों ने पथराव कर दिया। पथराव में मामूली घायल होने के बावजूद प्रशासन ने लगभग 120 अतिक्रमण हटाए। इस दौरान चार लोगों को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया।

एक स्थानीय नागरिक द्वारा लगाई गई जनहित याचिका पर निर्णय देते हुए उच्च न्यायालय ने मुरार स्थित 6 नंबर चौराहा से जडेरुआ बांध के बीच चिन्हित करीब 140 अतिक्रमणों को दो माह में हटाने का आदेश दिया था। प्रशासन ने भी करीब दो माह पूर्व इन सभी चिन्हित अतिक्रमणकारियों को स्वत: अतिक्रमण हटाने का नोटिस थमाया था। लेकिन लोगों द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे पहुंचे प्रशासनिक दल ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कराई। कार्रवाई चल ही रही थी कि दोपहर करीब 2 बजे अतिक्रमणकारियों ने एकत्रित होकर प्रशासनिक दल पर पथराव शुरू कर दिया। इस पथराव में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी शामिल थीं। अचानक हुए पथराव से अधिकारियों ने बचने का प्रयास भी किया, लेकिन इस बीच एक पत्थर नायब तहसीलदार निशा भारद्वाज की पीठ में जा लगा। इसी प्रकार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एच.बी.शर्मा एवं सीएसपी सहित पुलिस व प्रशासनिक कर्मचारियों को भी पत्थर लगे। इस दौरान पुलिस ने स्थिति को संभाला और अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया। घायल नायब तहसीलदार को वापस लौटाकर प्रशासन ने फिर से सख्ती से कार्रवाई शुरू की। इस तरह शाम 5.30 बजे तक चली कार्रवाई में प्रशासन ने 120 अतिक्रमणों को साफ करा दिया। शेष बचे 20-25 कच्चे-पक्के अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई रविवार को की जाएगी। शासकीय अभिलेखों में यह भूमि नगर निगम के अधिपत्य की है, जिस पर लोगों ने अतिक्रमण कर मकान बना लिए थे।

कहां गुजारें सर्दियों में रात फूट-फूट कर रोने लगी महिला

श्यामलाल पाण्डवीय महाविद्यालय के पीछे झोपड़ी बनाकर रहने वाले मऊरानीपुर निवासी संतोष रजक बीस साल से ज्यादा समय से परिवार के साथ रह रहा है। ऐसे और परिवार हैं जो मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उनकी गृहस्थी का सामान खुले आसमान के नीचे रखा हुआ है। उनके सामने यह समस्या है कि वह सर्दी के मौसम में कहां जाएं। वहीं अपने टूटे मकान को देखकर एक महिला से रहा नहीं गया और वहां फूट-फूट कर रोने लगी।

मिट्टी के तेल से आत्मदाह करने का प्रयास

मुरार क्षेत्र में स्थित नगर निगम की शासकीय भूमि से चिन्हित करीब 140 अतिक्रमणों को हटाने जब प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा, तभी वहां मौजूद किरण देवी के परिवार का सदस्य मिट्टी का तेल लेकर आत्मदाह करने का प्रयास करने लगा। जिसके बाद वहां युवक के परिजन ने युवक के हाथ से तेल की कट्टी छीन ली। वहीं मकान में रहने वाले भगवान दास, व उमेश के परिजनों ने पुलिस बल को देखकर उन पर पथराव कर दिया।

सालों से था कब्जा,नगर निगम ने कराया था निर्माण

सूरी कालोनी के पीछे जिन झोपड़ी और पक्के मकानों को तोड़ा गया है वहां पर अभी हाल ही में नगर निगम ने सरकारी शौचालयों का निर्माण कराया था। अवैध निर्माण तीस साल से ज्यादा समय हो जाने के बाद लोग जमीन पर अपना मालिकाना हक समझ रहे थे। जबकि उक्त जमीन नजूल की थी।

Updated : 14 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top