Home > Archived > रेलवे मार्च के अंत तक अनुपयोगी सामग्री और कबाड़ से होगा मुक्त

रेलवे मार्च के अंत तक अनुपयोगी सामग्री और कबाड़ से होगा मुक्त

रेलवे मार्च के अंत तक अनुपयोगी सामग्री और कबाड़ से होगा मुक्त
X

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे ने अनुपयोगी सामग्री और कबाड़ का पूरी तरह निपटारा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे का प्रयास है कि इस वर्ष मार्च के अंत तक अनुपयोगी सामग्री एवं कबाड़ का पूरी तरह खात्मा हो जाए। इससे न केवल रेलवे के राजस्व में बढ़ोतरी होगी साथ ही रेलवे स्टेशन, रेलमार्ग, वर्कशॉप और डिपो साफ-सुथरे हो सकेंगे।

रेल मंत्रालय ने तय समय में लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी क्षेत्रीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों को निर्देश जारी किया है। सभी क्षेत्रीय रेल महाप्रबंधकों और उत्पादन इकाइयों को इस गतिविधि का नियमित रूप से निरीक्षण करने को कहा गया है। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों को तुरन्त कबाड़ की पहचान कर इसे ई-नीलामी के लिए उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

रेलवे के तमाम ठोस प्रयासों का ही नतीजा है कि चालू वित्त वर्ष में दिसम्बर 2017 तक 1837 करोड़ रुपये का कबाड़ बेचा गया जो कि गत वर्ष की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने वित्त वर्ष 2016-17 में दिसम्बर 2016 तक 1503 करोड़ रुपये के कबाड़ की बिक्री की थी।

नीलामी के कार्यक्रम और बिक्री योग्य सामग्री का विवरण नियमित रूप से भारतीय रेलवे ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम (आईआरईपीएस) की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है और ऑनलाइन अपडेट किया जाता है।

Updated : 24 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top